Sunday , September 22 2024
Breaking News

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे पर बुधवार शाम 5 बजे तक रोक, SC का आदेश

  1. अब मुस्लिम पक्ष मंगलवार को हाई कोर्ट में याचिका दायर करेगा
  2. बुधवार को हाई कोर्ट में सुनवाई होगी
  3. निचली अदालत ने दिए हैं सर्वे के आदेश

National gyanvapi asi survey live updates in varanasi read big things see photo; digi desk/BHN/वाराणसी/नई दिल्ली/ वाराणसी स्थित ज्ञानवापी (Gyanvapi) परिसर में ASI सर्वे पर सोमवार को काशी से लेकर दिल्ली पर हलचल तेज रही। सबसे पहले भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) की 30 सदस्यीय टीम सुबह करीब 6.30 बजे ज्ञानवापी परिसर पहुंची और सर्वे कार्य शुरू कर दिया। मुस्लिम पक्ष ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट खुलते ही सबसे पहले सुनवाई हुई। सर्वोच्च अदालत ने तत्काल ASI का काम रोकने के लिए कहा और यूपी सरकार से 10 मिनट में रिपोर्ट मंगवाई। परिसर में ASI सर्वे की स्थिति जानने के बाद सुप्रीम कोर्ट कोर्ट ने पहले कहा कि सर्वे जारी रहे, लेकिन खोदाई ना हो। फिर मुस्लिम पक्ष समेत अन्य दलीलें सुनने के बाद कहा कि बुधवार शाम 5 बजे तक सर्वे पर रोक रहेगी। इस दौरान मुस्लिम पक्ष हाई कोर्ट में याचिका दायर करेगा।

हिंदू पक्ष ने हाईकोर्ट में दाखिल की कैविएट

  ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वे कराने संबंधी ज़िला जज वाराणसी के आदेश को मुस्लिम पक्ष की ओर से हाईकोर्ट में चुनौती देने की संभावना के मद्देनजर हिंदू पक्ष ने भी तैयारी कर ली है। कमेटी ऑफ मैनेजमेंट अंजुमन इंतजामिया मस्जिद की ओर से जिला जज के फैसले के खिलाफ पुनरीक्षण याचिका दाखिल करने की संभावना को देखते हुए हिंदू पक्ष की ओर से वादिनी राखी सिंह व अन्य पांच महिलाओं ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में कैविएट दाखिल किया है। इसका उद्देश्य है कि यदि मुस्लिम पक्ष की ओर से जिला जज के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में पुनरीक्षण याचिका दाखिल की जाती है तो हिंदू पक्ष को सुने बिना कोई भी आदेश न किया जाए।

बुधवार शाम 5 बजे तक सर्वे पर रोक

  •  सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष की दलील सुनने के बाद सर्वे के निचली अदालत के आदेश पर बुधवार शाम 5 बजे तक रोक लगा दी।
  • अब मुस्लिम पक्ष मंगलवार को हाई कोर्ट में याचिका दायर करेगा, बुधवार को सुनवाई होगी। तब तक सर्वे पर रोक है। 

क्या चाहता है मुस्लिम पक्ष

 मुस्लिम पक्ष चाहता है कि सर्वे पर रोक लगाने का आदेश जारी हो। मुस्लिम पक्ष बुधवार तक हाई कोर्ट में याचिका दायर करेगा, तब तक सर्वे पर रोक लगाने की मांग की जा रही है। हिंदू पक्ष इसका विरोध कर रहा है। 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *