Saturday , May 4 2024
Breaking News

Shahdol: खुले में छोड़े मवेशी तो पांच पनही और 500 रुपये का जुर्माना लगाएगी पंचायत..!

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/  जिले के जयसिहनगर जनपद के ग्राम पंचायत नगनौडी में सरपंच व सचिव ने एक तुगलकी फरमान जारी किया है। नगरिया बजवाकर मुनादी कराई है कि यदि गांव के लोगो के मवेशी खुले में घूमते मिले तो 5 पनही ( 5 जूते मारकर ) 5 सौ का जुर्माना लगाया जाएगा। उनके इस फरमान से ग्रामीणो में रोष है । सरपंच के इस बेतुके फरमान का वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहा है।

गांव के लोग खुद को अपमानित महसूस कर रहे हैं

मुनादी का वीडियो वायरल होने के बाद गांव के सभी लोग खुद को अपमानित महसूस कर रहे हैं । गांव ब्रज किशोर तिवारी व रामरतन बैगा ने आपत्ती जताते हुए इसे गलत ठहराया है। वही इस मुनादी के बाद गांव वालों ने पंचायत का घेराव किया एवं क्षेत्र के एसडीएम को जानकारी देते हुए विरोध दर्ज करा कार्रवाई की मांग की जा रही है।

यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो कार्रवाई की जाएगी

जयसिहनगर एसडीएम भागीरथी लहरे का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली थी।अभी तक ऐसी कोई वीडियो क्लिपिंग नहीं आई है। यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने कहा इस तरह का फरमान सरपंच सचिव ने जारी किया है तो गलत है।

जिस तरह के शब्दों का उपयोग होना बताया, वह पूरी तरह अनुचित

मवेशियों पर जुर्माना लगाने का पंचायत प्रविधान कर सकती है लेकिन जिस तरह के शब्दों का उपयोग होना बताया जा रहा है वह पूरी तरह अनुचित है इस पर वैधानिक कार्रवाई होगी। मालूम हो कि ग्राम पंचायतों में खेती बाड़ी का काम पूरा होने के बाद मवेशियों को घर में बांधने जा घेरकर चलाने की व्यवस्था गांव वालों को करनी होती है। इस व्यवस्था को दृश्य कराने की जवाबदारी पंचायत की भी होती है उसी व्यवस्था के तहत या फरमान जारी किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सहायक संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग के सहायक संचालक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *