Friday , May 10 2024
Breaking News

ACC Emerging Asia Cup: भारत-पाक की टक्कर 19 जुलाई को, नेपाल को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

Cricket news acc mens emerging teams asia cup 2023 india a vs pakistan a match on 19th july yash dhull vs mohammad haris: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ एक तरफ जहां पाकिस्तान एशिया कप के मैचों को लेकर ड्रामा कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका में एसीसी मेंस इमर्जिंग एशिया कप खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट 50 ओवर का है और उभरते सितारों के लिए है। यश ढुल के नेतृत्व में टीम इंडिया ने सोमवार को नेपाल को नौ विकेट से हरा दिया। यह टीम इंडिया की लगातार दूसरी जीत रही। इससे पहले टीम ने यूएई को भी हराया था। लगातार दो जीत के साथ टीम इंडिया ने ग्रुप-बी से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। अब 19 जुलाई यानी बुधवार को उसका सामना कोलंबो में पाकिस्तान से होगा।

नेपाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इस टीम ने 39.2 ओवर में 167 रन बनाए थे। जवाब में इंडिया-ए ने 22.1 ओवर में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। अभिषेक शर्मा को उनकी 87 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

नेपाल की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल की शुरुआत खराब रही थी। पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर हर्षित राणा ने कुशाल भुर्तेल को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद आसिफ शेख (7) और देव खनल (15) भी कुछ खास नहीं कर सके। एक छोर से विकेट गिरते रहे, वहीं दूसरे छोर पर कप्तान रोहित पौडेल ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। भीम शर्की चार रन, कुशाल मल्ला शून्य, सोमपाल कामी 14 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद रोहित ने गुलशन झा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। रोहित पौडेल 85 गेंदों में सात चौके की मदद से 65 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, गुलशन 30 गेंदों में दौ चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बनाकर आउट हुए। पवन सर्राफ छह रन और राजबंशी तीन रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से निशांत सिंधू ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके। वहीं, राजवर्धन हंगरगेकर को तीन और हर्षित को दो विकेट मिले। मानव सुथर ने एक विकेट लिया।

भारत की पारी

जवाब में भारत की शुरुआत शानदार रही। अभिषेक शर्मा और साई सुदर्शन ने पहले विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी की। अभिषेक 69 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के की मदद से 87 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद साई सुदर्शन और ध्रुव जुरेल ने मिलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। सुदर्शन 52 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 58 रन बनाकर नाबाद रहे।

वहीं, ध्रुव 12 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में कप्तान यश ढुल के नेतृत्व में उतरी है। यश की कप्तानी में ही पिछले साल भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। इसके अलावा इस टीम में सुदर्शन, अभिषेक, ध्रुव जुरेल, निकिन जोस, रियान पराग, निशांत सिंधू, मानव सुथर, हर्षित राणा, नीतीश रेड्डी और हंगरगेकर हैं।

19 जुलाई को भारत का पाकिस्तान से मुकाबला

अब भारत का सामना 19 जुलाई को पाकिस्तान से होगा। पाकिस्तान ने भी ग्रुप-बी में भारत की तरह अपने दोनों मैच जीते हैं। पाकिस्तान-ए ने नेपाल को चार विकेट और यूएई को 184 रन से हराया था। पाकिस्तान की टीम में सीनियर लेवल पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके कुछ खिलाड़ी शामिल हैं। कप्तान मोहम्मद हारिस पाकिस्तान की ओर से पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं।

इसके अलावा सैम अयूब, तैयब ताहिर, मोहम्मद वसीम जूनियर और शाहनवाज दहानी शामिल हैं। वसीम और दहानी भी पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की सीनियर टीम का हिस्सा रहे थे। वहीं, इंडिया-ए में शामिल किसी भी खिलाड़ी ने अब तक सीनियर लेवल पर अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं किया है।

ग्रुप-ए: अफगानिस्तान-ए, बांग्लादेश-ए, श्रीलंका-ए, ओमान-ए।
ग्रुप-बी: भारत-ए, पाकिस्तान-ए, नेपाल, यूएई-ए।

अब तक टूर्नामेंट में क्या हुआ
ग्रुप-ए से अफगानिस्तान-ए की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जबकि दूसरे स्थान के लिए बांग्लादेश-ए और श्रीलंका-ए के बीच टक्कर है। वहीं, ग्रुप-बी से इंडिया-ए और पाकिस्तान-ए सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। बुधवार को होने वाला मैच पहले स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जंग होगा। सेमीफाइनल में ग्रुप-ए की टॉप टीम ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। वहीं, ग्रुप-बी में टॉप पर रहने वाली टीम ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। 21 जुलाई को दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। 23 जुलाई को फाइनल मैच खेला जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे, बाहर भक्तों की कतार

उत्तराखंड उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *