Saturday , April 27 2024
Breaking News

MP: प्रदेश व्यापी विकास पर्व का शुभारंभ 16 जुलाई से, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की तैयारियों की समीक्षा


      भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास कार्यालय, समत्व भवन से वीडियो कांफ्रेंस द्वारा आगामी 16 जुलाई से 14 अगस्त तक मध्यप्रदेश के समस्त जिलों में मनाए जाने वाले विकास पर्व की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में सतना के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, नगर निगम आयुक्त राजेश शाही सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
    विकास पर्व का शुभारंभ बड़वानी और धार जिले से होगा। इस दौरान प्रदेश भर में 2 लाख करोड़ से अधिक के विकासकार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान और मंत्रिपरिषद के सदस्य, मंत्री गण भी विभिन्न जिलों में विकास पर्व के कार्यक्रमो में शामिल होंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। विकास पर्व पर जनसेवा यात्राओं, आम सभाओं का आयोजन और स्थानीय स्तर पर जनता के साथ संवाद के कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

कक्षा 5वीं और 8वीं की पुनः परीक्षाओं के परिणाम घोषित

राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग ने आज कक्षा 5वीं और 8वीं बोर्ड पैटर्न पुनः परीक्षाओं का परिणाम घोषित किया है। ऑनलाइन परिणाम घोषित करते हुए संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस ने कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था देने की ओर आगे बढ़ने के लिए कक्षा पांचवी एवं आठवीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएँ ली गई हैं। हमारा प्रयास बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना एवं सीखने के लिए अवसर प्रदान करना है। कक्षा 5वीं और 8वीं की पुनः परीक्षाओं में शामिल विद्यार्थी अपना परिणाम निम्न लिंकस पर देख सकते हैं।  https:@@rskmp.in@BoardEÛam@Result@StudentResult. शुक्रवार को घोषित पुनः परीक्षा परिणाम के अनुसार इन परीक्षाओं में शामिल 4,59,729 विद्यार्थियों में से 3,61,161 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। जिनमें से कक्षा 5वीं के शामिल 2,06,487 विद्यार्थियों में से 1,66,750 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं कक्षा 8वीं के शामिल 2,53,242 विद्यार्थियों में से 1,94,411 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उल्लेखनीय है कि पूर्व में आयोजित वार्षिक परीक्षाओं में लगभग 24 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

जिला स्तर एवं तहसील, अनुभाग स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त

सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्णय के अनुक्रम में सभी विभाग की ओर से जिला अनुविभाग एवं तहसील स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राजस्व विभाग के अन्तर्गत सतना जिले में इन नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। इसके अनुसार जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी न्यायिक शाखा डिप्टी कलेक्टर धर्मेन्द्र मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
     अनुविभाग स्तर पर अनुभाग रघुराजनगर शहरी में नीरज खरे, अनुभाग रघुराजनगर ग्रामीण में सुरेश कुमार गुप्ता, अनुभाग नागौद में धीरेन्द्र सिंह, अनुभाग उचेहरा में सुधीर कुमार बैक, अनुभाग मझगवां में जितेन्द्र कुमार वर्मा, अनुभाग रामनगर में राजेश कुमार मेहता, अनुभाग अमरपाटन में आरती यादव, अनुभाग मैहर में सुरेश जादव, अनुभाग रामपुर बघेलान में आरएन खरे, तहसील रघुराजनगर में बीके मिश्रा, तहसील कोठी में कमलेश सिंह, तहसील नागौद में आंचल अग्रहरी, तहसील उचेहरा में मीनाक्षी जायसवाल, तहसील रामपुर बघेलान हिमांशु शुक्ला, तहसील कोटर में सुजीत कुमार नागेश, तहसील मझगवां में सौरभ कुमार द्विवेदी, तहसील बिरसिंहपुर में अजीत कुमार, तहसील मैहर में, जीतेन्द्र पटेल, तहसील अमरपाटन में रामदेव साकेत एवं तहसील रामनगर में लच्छराम जांगड़े को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *