Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: सांसद ने किया मेधावी छात्रों का सम्मान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद सतना गणेश सिंह शनिवार को जिला पंचायत सभागार सतना में आयोजित जिला पंचायत उपाध्यक्ष जिला स्तरीय मेधावी छात्र सम्मान समारोह कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस दौरान सांसद श्री सिंह ने जिले के होनहार और मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया तथा उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामखेलावन कोल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सुष्मिता सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, पंकज सिंह परिहार सहित अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, विद्यार्थी तथा उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

पिंड्रा के पास है पैसुनी नदी में दौरी सागर बांध की स्वीकृति जो राज्य सरकार ने दी है उस स्थल का निरीक्षण सांसद ने किया

बहोत जल्द मुख्यमंत्री के कर कमलों से शिलान्यास किया जाएगा उसके लिए सभा स्थल का निरीक्षण किया गया।
दौरी सागर बांध दो पहाड़ियों को जोड़कर 170 करोड़ की लागत से तैयार होगा। और लगभग 7200 हेक्टेयर सिचाई होगी जिसमें 40 छोटे बड़े गांव लाभान्वित होंगे इस परियोजना की विशेषता यह है कि वह टैंक के माध्यम से पाइप लाइन डालकर किसानों के खेतों में पानी उपलब्ध कराया जाएगा आज सांसद श्री गणेश सिंह ने बरगी नहर की दाईं तट जिसकी स्वीकृति 356 करोड़ की लागत से जो सिंहपुर से झांसी होते हुए भैसवार, नयागांव खुटहा होते हुए बिरसिंहपुर जायेगी। साथ ही उसी नहर से कुछ पानी दौरी सागर डैम के माध्यम से मंदाकिनी नदी चित्रकूट में छोड़ा जाएगा आज उसका भी निरीक्षण किया गया।

उक्त अवसर पर मुख्य रूप से उपस्थित रहे

सुरेंद्र सिंह गहरवार पूर्व विधायक, शंकर दयाल त्रिपाठी पूर्व प्रत्याशी, कृष्णा पांडे जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा,निरंजन जयसवाल सांसद प्रतिनिधि, राजेंद्र उपाध्याय पूर्व मंडल अध्यक्ष ,पुष्पेंद्र प्रताप सिंह मंडल अध्यक्ष बरौंधा, आर एस नट कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग, जितेंद्र वर्मा एसडीएम,संविदाकार कैलाश सिंह,

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्दों्र में 611 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शनिवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 611 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 18, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 15, तहसील मझगवां कार्यालय में 91, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 35, शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल कन्या नागौद में 30, शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल बालक नागौद में 25, शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल रहिकवारा में 20, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 190, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 67 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 120 सहित कुल 611 लोगों ने माकपोल किया।

सीएम हेल्पलाइन में अन्य समस्याओं के तहत किसानों की समस्या का हुआ निराकरण

मुख्यमंत्री निवास से हितग्राहियों के फोन नंबर पर संपर्क कर लाडली बहना योजना के जिले में योजना के क्रियान्वयन की सतत निगरानी की जा रही है। लाडली बहना योजना के अलावा अन्य योजनाओं के हितग्राही भी समस्या दर्ज करा रहे हैं। जिनका त्वरित निराकरण भी जिलों में किया जा रहा है।
      सीएम निवास की हेल्पलाइन में सतना जिले के 2 किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 3 शिकायतें दर्ज कराई गई थी कि दिसंबर 2022 से उनके खाते में राशि प्राप्त नहीं हुई है। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से प्राप्त शिकायतों की जांच संबंधी क्षेत्र के तहसीलदार को भेजकर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने त्वरित निराकरण के निर्देश दिए थे।
     तहसील बिरसिंहपुर के सिरसहा ग्राम के राजा भइया पाण्डेय ने एक ही प्रकार की 2 शिकायतें दर्ज कराई थी कि उन्हें दिसंबर 2022 से दोनों योजना की राशि प्राप्त नहीं हुई है। नायब तहसीलदार बिरसिंहपुर द्वारा राजस्व अमले के साथ मामले की स्थल जांच में पाया गया कि राजा भइया पाण्डेय को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10 किस्तें मिल चुकी हैं और आखिरी किस्त 23 जनवरी 2023 और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की अंतिम किस्त 16 जून 2023 को मिल चुकी है। इसी प्रकार दूसरे किसान बिरसिंहपुर के पुरुषोत्तम गौतम की शिकायत की जांच में पाया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में 10 किस्तें मिली हैं। अंतिम भुगतान 27 मई तक और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 6 किस्तों का भुगतान हुआ है। जिसमें अंतिम भुगतान 23 जनवरी 2023 को हुआ है। दोनों ही किसानों के खातों में दोनों योजना की आगामी किस्त पहुंचने में कोई रुकावट भी नहीं है और कोई तकनीकी समस्या नहीं है।

जिला स्तर एवं तहसील, अनुभाग स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त

सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्णय के अनुक्रम में सभी विभाग की ओर से जिला अनुविभाग एवं तहसील स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राजस्व विभाग के अन्तर्गत सतना जिले में इन नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। इसके अनुसार जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी न्यायिक शाखा डिप्टी कलेक्टर धर्मेन्द्र मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
     अनुविभाग स्तर पर अनुभाग रघुराजनगर शहरी में नीरज खरे, अनुभाग रघुराजनगर ग्रामीण में सुरेश कुमार गुप्ता, अनुभाग नागौद में धीरेन्द्र सिंह, अनुभाग उचेहरा में सुधीर कुमार बैक, अनुभाग मझगवां में जितेन्द्र कुमार वर्मा, अनुभाग रामनगर में राजेश कुमार मेहता, अनुभाग अमरपाटन में आरती यादव, अनुभाग मैहर में सुरेश जादव, अनुभाग रामपुर बघेलान में आरएन खरे, तहसील रघुराजनगर में बीके मिश्रा, तहसील कोठी में कमलेश सिंह, तहसील नागौद में आंचल अग्रहरी, तहसील उचेहरा में मीनाक्षी जायसवाल, तहसील रामपुर बघेलान हिमांशु शुक्ला, तहसील कोटर में सुजीत कुमार नागेश, तहसील मझगवां में सौरभ कुमार द्विवेदी, तहसील बिरसिंहपुर में अजीत कुमार, तहसील मैहर में, जीतेन्द्र पटेल, तहसील अमरपाटन में रामदेव साकेत एवं तहसील रामनगर में लच्छराम जांगड़े को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *