Sunday , May 12 2024
Breaking News

MP Election: जिस घर में 6 से अधिक मतदाता होंगे, उनका होगा सत्यापन

Madhya pradesh bhopal mp election 2023 house where there are more than six voters will be verified: digi desk/BHN/भोपाल/ नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का विशेष अभियान दो अगस्त से चलाया जाएगा। एक माह तक चलने वाले इस अभियान में जिस घर में छह से अधिक मतदाता होंगे, उनका भौतिक सत्यापन राजपत्रित अधिकारी से कराया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इसकी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अभी पांच करोड़ 39 लाख 87 हजार 876 मतदाता हैं। अनुपम राजन ने बताया कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य की तैयारी अंतिम चरण में है।

दो अगस्त को सभी जिलों में एक साथ मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन कर दावे-आपत्तियां लेना प्रारंभ कर दिया जाएगा। 30 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे और अक्टूबर में अंतिम सूची जारी की जाएगी। प्रदेश कांग्रेस ने एक ही घर में छह से अधिक मतदाताओं को लेकर कई शिकायतें की थी।

पार्टी महासचिव महेंद्र सिंह चौहान ने भोपाल के नरेला विधानसभा क्षेत्र में एक ही पते पर कई मतदाताओं के नाम होने का मुद्दा उठाते हुए शिकायत की थी। देवास, इंदौर, जबलपुर सहित अन्य जिले के कांग्रेस पदाधिकारियों ने भी शिकायतें की हैं। प्रदेश कांग्रेस ने सभी विधायक और पदाधिकारियों से कहा है कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य पर ध्यान दें।

बूथ लेवल आफिसर के साथ कार्यकर्ता लगाएं, जो घर-घर जाकर मतदाताओं की जानकारी ले। अपात्रों के नाम सूची में न रहें, इसकी सर्वाधिक चिंता की जाए। उधर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने भी सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से कहा है कि वे बीएलए नियुक्त करें, जो मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में सहयोग करें।

About rishi pandit

Check Also

भोजशाला के भीतरी भाग में तलघर होने की संभावना, एएसआइ सर्वे का 51वां दिन, सीढ़ियों जैसी संरचनाएं मिलीं

धार भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के सर्वे के 51वें दिन टीम ने भीतरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *