Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP: CM शिवराज की घोषणा, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया, केंद्र के समान मिलेगा 42%

Madhya pradesh bhopal mp state employees will get 42 percent dearness allowance at par with the center: digi desk/BHN/भोपाल/ राज्य के सरकारी कर्मचारियों को अब केंद्रीय कर्मचारियों के समान 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इस बात की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कर दी। राज्य के कर्मचारियों को यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से मिलेगा और जुलाई माह के वेतन के साथ इसकी शुरुआत हो जाएगी, जो कि अगस्त में मिलेगा। जनवरी से जून तक महंगाई भत्ते का एरियर 3 समान किस्तों में मिलेगा। शिवराज सरकार के इस फैसले से प्रदेश के साढ़े सात लाख कर्मचारी लाभान्‍वित होंगे। इसके साथ ही शिवराज सरकार ने एक अन्य बड़ा निर्णय करते हुए एक जुलाई 2023 को सेवा में 35 वर्ष पूरे करने वाले कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान देने का निर्णय लिया है।

चतुर्थ समयमान वेतनमान देने का निर्णय

एक अन्य बड़ा निर्णय करते हुए सरकार ने एक जुलाई, 2023 को सेवा में 35 वर्ष पूरे करने वाले कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान देने का निर्णय लिया है। प्रदेश में कर्मचारियों को अभी 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। जबकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जनवरी से ही 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने 23 जून को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ता देने की घोषणा की थी लेकिन यह निर्णय नहीं हो पाया था कि इसका लाभ कब से देना है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को निर्धारित कर दिया कि जनवरी, 2023 से ही कर्मचारियों को बढ़ा हुई महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

जुलाई का वेतन, जो अगस्त में मिलेगा, उसमें बढ़ा हुआ चार प्रतिशत महंगाई भत्ता जुड़कर मिलेगा। छठवां वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी चार प्रतिशत के हिसाब से समानुपातिक रूप से बढ़ाया जाएगा। एक जुलाई, 2023 या उसके बाद जिन कर्मचारियों ने 35 वर्ष की सेवा पूरी कर ली है, उन्हें चतुर्थ समयमान वेतनमान दिए जाने का निर्णय भी कर्मचारियों के आर्थिक लाभ का है।

गौरतलब है कि प्रदेश में शासकीय कर्मचारियों को अभी 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। जबकि, केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत के हिसाब से जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता मिल रहा था। मुख्यमंत्री ने 23 जून को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ता देने की घोषणा की थी लेकिन यह निर्णय नहीं हो पा रहा था कि इसका लाभ कब से देना है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को निर्धारित कर दिया कि जनवरी 2023 से ही कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। जुलाई का वेतन, जो अगस्त में मिलेगा, उसमें चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर मिलेगा। जनवरी से जून 2023 तक महंगाई भत्ते का एरियर तीन समान किस्तों में दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

जबलपुर में पटवारी ने पत्नी की गला घोंटकर कर दी हत्या

कुंडम जबलपुर में एक पटवारी ने पत्नी की गला घोंटकर हत्या कर दी, क्योंकि वह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *