Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त की अंतरित

  • 25 जुलाई से फिर भरे जाएंगे योजना के आवेदन
  • सतना जिले की 3 लाख 69 हजार से अधिक बहनों को मिला लाभ
  • रामनगर के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यमंत्री


  भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में द्वितीय किश्त के रूप में प्रदेश भर की सवा करोड़ हितग्राही बहनों के खाते में एक-एक हजार रूपये की राशि अंतरित की। इंदौर के राज्यस्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दोपहर एक बजे से सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्ड में आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों में देखा और सुना गया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रदेश भर की लाडली बहना सेना की सदस्यों को शपथ भी दिलाई।
      रामनगर नगर परिषद के कार्यक्रम से प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल वर्चुअली रूप से जुड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तीकरण और नारी सम्मान के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की बहनों को आत्मनिर्भर बनाने बहुत बड़ी योजना क्रियान्वित की है। सतना जिले की 3 लाख 69 हजार से अधिक हितग्राही बहनों को योजना का लाभ मिल रहा है। प्रत्येक माह की 10 तारीख को मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश भर की बहनों को एक-एक हजार रूपये का उपहार सौपते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को सुनकर उन्होंने बताया कि अब 25 जुलाई से फिर से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पात्र महिला हितग्राहियों की आवेदन भरे जाएंगे। इस बार 21 वर्ष की बहनंे भी योजना का फार्म भर सकेंगी। साथ ही चार पहिया वाहन में ट्रैक्टर मालिक परिवार की बहनों को भी लाभ मिलेगा।

जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउनहॉल में

 मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत द्वितीय किश्त के अंतरण और लाडली सेना की बहनों के शपथ ग्रहण का जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउन हॉल सतना में आयोजित किया गया। जिला पंचायत की उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर नगर निगम के स्पीकर राजेश चतुर्वेदी पालन, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्याम किशोर द्विवेदी, सीडीपीओ पुनीत शमार्, अरुणेश तिवारी, पंकज सिंह परिहार तथा महिला मोर्चा अध्यक्ष सीमा यादव भी उपस्थित रहे।

संबल योजना में हितलाभ वितरण 11 जुलाई को 3 बजे से

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना एवं म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता योजना के हितग्राहियों को हितलाभ वितरण 11 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे मुख्यमंत्री करेंगे। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक से डीबीटी के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खाते में करेंगे।
       हितलाभ वितरण कार्यक्रम का लाईव प्रसारण सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में होगा। प्रदेश की सभी जनपद पंचायत और नगरीय निकायों के मुख्यालयों में उक्त कार्यक्रम के प्रसारण हेतु टीवी स्क्रीन, हाल या पंडाल में हितग्राहियों के लिए व्यवस्था की जायेगी। प्रदेश की नगर पालिका, नगर परिषद के पंजीकृत श्रमिकों की उपस्थिति में संबंधित जनपदों में यह कार्यक्रम होगा। जिला मुख्यालय की जनपद पंचायत के कार्यक्रम में कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। नगर निगम द्वारा यह कार्यक्रम पृथक से भी किया जा सकता है।
     पंचायत राज संचालनालय द्वारा भी कहा गया है कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समत्व भवन से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायकों को भी संबोधित करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एनआईसी में उपस्थित रहेंगे। जिले की एनआईसी में प्रत्येक जनपद पंचायत से कम से कम एक सरपंच भी उपस्थित रहेंगे। जनपद पंचायत स्तरीय कार्यक्रम में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक भी उपस्थित रहेंगे।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *