Saturday , April 27 2024
Breaking News

MP: प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फर्जी फोन काल से परेशान

Madhya pradesh bhopal mp some anganwadi workers of madhya pradesh troubled by fake phone calls: digi desk/BHN/भोपाल/मध्‍य प्रदेश की कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फर्जी फोन काल से परेशान हैं। हरदा समेत कुछ जिलों में तो उन्होंने साइबर क्राइम में एफआइआर भी दर्ज कराई है। फोन करने वाले महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी बनकर हितग्राहियों की उनसे जानकारी मांग रहे हैं। अश्लील बातें भी करते हैं।’वत्सल भारत’ कार्यक्रम में भाग लेने आई आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अनौपचारिक तौर पर विभाग के अधिकारियों को भी यह जानकारी दी। इन कार्यकर्ताओं ने बताया कि बातचीत में फोन करने वालों की टोन बिहार या महाराष्ट्र जैसी रहती है। आंगनबाड़ी केंद्रों के बाहर भी कार्यकर्ताओं के मोबाइल नंबर लिखे रहते हैं। पहले उन्हें लग रहा था कि वहीं से उनका नंबर दूसरों तक पहुंच रहा है, पर अब दूसरे राज्यों से फोन आने पर उन्हें प्रदेश की सभी कार्यकर्ताओं के नंबर लीक होने की आशंका है।

शुजालपुर (शाजापुर), देवास, हरदा और छिंदवाड़ा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से बात की गई तो उन्होंने घटनाएं बताईं। शुजालपुर की एक कार्यकर्ता ने बताया कि इसी तरह से बात करते हुए अकाउंट नंबर पूछने के बाद उसके खाते से 10 हजार रुपये निकल गए। इसी तरह से हरदा जिले के हनुमान वार्ड की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की हितग्राही के खाते से एक लाख रुपये निकाल लिए गए।

केस 1 – छिंदवाड़ा की लगभग 50 वर्ष की एक कार्यकर्ता का किसी पुरुष के साथ फर्जी अश्लील फोटो लगाकर ब्लैकमेल करने की भी कोशिश की गई। उसे फोटो वायरल करने की धमकी देकर पैसे मांगे गए। इस पर महिला ने साइबर पुलिस में शिकायत की। इस मामले में फोन करने वाली की टाेन बिहारी थी।

केस 2- शुजालपुर (शाजापुर) की एक कार्यकर्ता ने बताया कि हर माह एक-दो फोन आते हैं। फोन करने वाला महिला एवं बाल विकास का परियोजना अधिकारी बनकर मातृ वंदना योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी में पंजीकृत गर्भवतियों की सूची मांग रहा था। कार्यकर्ता ने सूची देने से मना कर दिया तो गाली-गलौच करने लगा।

About rishi pandit

Check Also

MP : कांग्रेस कहती है देश के संसाधनों पर मुसलमानों का अधिकार: अमित शाह

मोदी की गारंटी है देश भर में करेंगे यूसीसी लागूमंच से केपी यादव को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *