Thursday , May 9 2024
Breaking News

Politics: BJP अध्यक्ष नड्डा की नई टीम में कौन-कौन, जानिए इससे कैसे बदलेगा सियासी समीकरण?

Who is in the new team of bjp president nadda how will this change the political equation understand: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ इस साल के आखिर तक देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। अगले साल अप्रैल तक लोकसभा चुनाव भी है। इसके पहले केंद्र की सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक संगठन में बड़े बदलाव शुरू हो चुके हैं। अब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी अपनी नई टीम का गठन कर लिया है। जानते हैं भाजपा ने अब तक क्या-क्या बदलाव किए हैं? नड्डा की टीम में किसको-किसको जगह मिली है? भाजपा में हुए बदलाव से कैसे सियासी समीकरण बदलेंगे?

भाजपा ने अब तक क्या-क्या बदलाव किए


1. चार राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदले

 छह दिन पहले ही भाजपा ने चार राज्यों के अध्यक्ष बदले थे। कांग्रेस से आए सुनील जाखड़ को पंजाब तो बाबूलाल मरांडी को झारखंड का अध्यक्ष नियुक्त किया। विधानसभा चुनावों के पहले संगठन में खींचतान को रोकने के लिए केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी को तेलंगाना का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भेजा गया है। आंध्र प्रदेश में एनडीए के पुराने सहयोगी चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी की वापसी की अटकलों के बीच भाजपा ने डी. पुरंदेश्वरी को राज्य का अध्यक्ष बनाकर भेजा है। वह टीडीपी के संस्थापक एनटी रामाराव की बेटी हैं।

2. चार राज्यों के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए

पार्टी ने चार राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी का एलान किया है। राजस्थान की कमान केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को दी गई है। छत्तीसगढ़ में ओम प्रकाश माथुर, मध्य प्रदेश में भूपेंद्र यादव और तेलंगाना में प्रकाश जावड़ेकर को चुनाव प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा राजस्थान छोड़कर बाकी तीनों राज्यों में एक-एक सह प्रभारी की भी नियुक्ति हुई है। राजस्थान में दो सह प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

3. नड्डा की टीम में भी नए चेहरों को मिली जगह

राज्यों में बदलाव के साथ-साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी टीम में भी बदलाव कर लिया है। नड्डा ने शनिवार को राष्ट्रीय कार्यसमिति में फेरबदल किया है। इनमें तेलंगाना बीजेपी प्रमुख बंदी संजय कुमार समेत दस लोगों के नाम शामिल किए गए हैं। जिन लोगों को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया है उनमें ये नाम शामिल हैं-सुरेश कश्यप, डॉ. संजय जायसवाल, विष्णुदेव साय, धरमलाल कौशिक, अश्विनी शर्मा, बंदी संजय कुमार, सोमावीर राजू, दीपक प्रकाश, किरोड़ी लाल मीणा और डॉ. सतीश पूनिया। इसके अलावा के. सुभाष कन्नौथ को केरल का प्रदेश महासचिव (संगठन) बनाया गया है। इसके अलावा पार्टी हाईकमान ने एटाला राजेंद्र को तेलंगाना में भाजपा के चुनाव प्रबंधन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया था। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी को राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य मनोनित किया था। किरण इसी साल अप्रैल में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।

आगे क्या
18 जुलाई को एनडीए की बैठक

पार्टी में बड़े पैमाने पर फेरबदल करने के बाद अब भाजपा ने 18 जुलाई को एनडीए की बैठक बुलाई है। बैठक में एनसीपी (अजित पवार गुट) और शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के नेता भी शामिल होंगे। वहीं, बिहार से लोकतांत्रिक जनता पार्टी के चिराग पासवान समेत दूसरे दलों के नेता भी शामिल हो सकते हैं। जिनमें VIP, HAM जैसी पार्टियों के आने की उम्मीद है। बताया जाता है कि पूर्व सहयोगी रहे तेलुगु देशम और शिरोमणि अकाली दल से भी बातचीत चल रही है। भाजपा इन्हें फिर से जोड़ने की कोशिश में है। 

मोदी कैबिनेट में फेरबदल भी होगा

लोकसभा और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी कैबिनेट में फेरबल के कयास भी लगाए जा रहे हैं। बताया जाता है कि पार्टी अपने नए सहयोगियों के नेताओं को भी मंत्रिमंडल में शामिल कर सकती है। इसके अलावा भाजपा के भी कुछ नेताओं को मौका मिल सकता है। 

जिले स्तर पर भी बदलाव की तैयारी

पार्टी के एक राष्ट्रीय नेता ने बताया कि जल्द ही सभी राज्यों में जिले स्तर पर भी नई टीमों का गठन होगा। जिले में नए चेहरों को मौका मिलेगा और पुराने चेहरों को प्रदेश स्तर की राजनीति में लाया जाएगा। जो काम करने वाले लोग हैं, उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

ई-सिगरेट पर प्रतिबंध , फिर ऑनलाइन स्टोर्स और लोकल वेंडर्स से कैसे मिल रही?

नई दिल्ली  UGC ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के सामने एक बड़ा सवाल उठाते हुए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *