Sunday , May 5 2024
Breaking News

Panna: आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत, एक गंभीर

पन्ना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पन्ना जिले में अलग-अलग आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति घायल है। इन घटनाओं में डेढ़ दर्जन बकरियों की भी मौत हुई है। पहली घटना जिले के धरमपुर थाना अंतर्गत ग्राम दुर्गापुर के पास हुई जहां आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। ऐसी ही घटना पन्ना के शाहनगर थाना अंतर्गत के बोरी पुलिस चौकी के खर्रा ग्राम में हुआ जहां एक वृद्ध किसान की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हो गई।

पहली घटना यहां हुई

घटना के संबंध में बताया गया है कि गुरुवार को दोपहर लगभग 2 बजे वर्षा हो रही थी तभी जिले के धरमपुर थाना अंतर्गत ग्राम दुर्गापुर के पास तेज गर्जना के साथ ही लल्लू अहिरवार के घर पर आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से लल्लू अहिरवार सहित 2 अन्य की दर्दनाक मौत हो गई व एक गंभीर रूप से घायल हो गया है। घायल को अजयगढ़ अस्पताल पहुंचाया गया है व मृतकों का पंचनामा उपरांत पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि लल्लू अहिरवार के अलावा जो दो मृतक हैं वह राहगीर थे जो वर्षा से बचने लल्लू अहिरवार के घर पर रुक गए थे, जो आकाशीय बिजली से काल के गाल में समा गए। घटना की सूचना मिलते ही भाजपा मंडल अध्यक्ष कौशल किशोर लोधी और ग्राम पंचायत सिद्धपुर के सरपंच प्रतिनिधि परसराम पटेल मौके पर पहुंच गए जिन्होंने तत्काल पुलिस और 108 एंबुलेंस को सूचित किया कुछ ही देर में धरमपुर पुलिस भी पहुंच गई एवं मौके पर भारी भीड़ एकत्र हो गई। इस दर्दनाक घटना से चारों ओर चीख-पुकार और गम का माहौल एवं एक साथ पड़ी तीन तीन लाशें रोंगटे खड़े कर देने वाला माहौल निर्मित हो गया था।

हादसे से तीन परिवारों में मातम

जानकारी के अनुसार इस हादसे में लल्लू अहिरवार पिता दुल्ला अहिरवार 35 साल निवासी दुर्गापुर, लालबाबू पिता भवानीदीन अहिरवार 28 साल निवासी नत्थूपुरवा, आबिद खान निवासी माधवगंज अजयगढ़ की मौत हो गई है। हादसे में नवनीत पटेल पिता सुखदेव पटेल 24 साल निवासी नत्थूपुरवा घायल हो गया है। बताया गया है कि मृतक लल्लू अहिरवार दोपहर लगभग 2 बजे अपने घर पर था तभी वर्षा होने लगी जिससे राहगीर लालबाबू, भवानीदीन, आबिद खान व नवनीत पटेल लल्लू के घर पर रुक गये और तभी जोरदार गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरने से तीन की घटना स्थ्ल पर मौत हो गई एवं एक घायल हो गया। तीनों मृतकों का अजयका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पीएम हाउस में पोस्टमार्टम उपरांत अंतिम संस्कार के लिए शव स्वजनों को सौंप दिए गए हैं एवं घायल का इलाज जारी है, इस घटना से क्षेत्र में शोक की लहर व्याप्त है।

दूसरी घटना में वृद्ध किसान की मौत

जहां एक ओर प्रदेश भर सहित पन्ना जिले में मानसून सक्रिय हो गया है, तो वही आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जनहानि की खबरें भी सामने आना शुरू हो गई है। गुरुवार को ऐसा ही दूसरा मामला शाहनगर थाना अंतर्गत के बोरी पुलिस चौकी के खर्रा ग्राम से सामने आया है, जहां पर खेत में कृषि कार्य कर रहे 60 वर्षीय वृद्ध रामहेत पाण्डेय की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। जिसके शव का गुरुवार को पोस्टमार्टम कराकर पुलिस ने शव स्वजनों को सौंप दिया है।

 डेढ़ दर्जन बकरियों की मौत

शाहनगर जनपद के ग्राम पंचायत रमगढ़ा से भी आकाशीय बिजली के कहर का मामला सामने आया है। बताया जाता है कि उमरिया ग्यावर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से करीबन डेढ़ दर्जन बकरियों की मौत हो गई है। जिसको लेकर पीड़ित बकरी मालिक भूरा यादव ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव आयोग को इंदौर में वोटिंग प्रतिशत में गिरावट की संभावना

इंदौर मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा वोटर वाले इंदौर में चुनाव आयोग को गर्मी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *