Saturday , May 18 2024
Breaking News

Thyroid Symptoms: थकान, कमजोरी, सूजन, सुस्ती, सूखी त्वचा, बाल झड़ना थायराइड के लक्षण

Health Alert thyroid symptoms and cure tiredness weakness swelling lethargy dry skin hair fall symptoms of thyroid: digi desk/BHN/इंदौर/ थायराइड अब सामान्य रोग हो गया है। यह बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में देखा जा रहा है। थायराइड एक स्वप्रतिरक्षी रोग है, जो जीवनभर रहता है। इसके लिए मरीजों को नियमित सुबह दवा खानी होती है। यदि परिवार में किसी को थायराइड है तो अन्य सदस्यों को भी इसकी समय पर जांच करवा लेना चाहिए। ताकि समय पर इसका इलाज शुरू हो सके।

थायराइड के मुख्य लक्षण थकान, कमजोरी, सूजन, नींद, सुस्ती आना, सूखी त्वचा, बाल झड़ना, हाथ-पैर में सूजन, पसीना ज्यादा आना आदि है। थायराइड दो प्रकार का होता है हाइपो थायराइड और हाइपर थायराइड। दोनों के लक्षण भी अलग-अलग होते हैं। महिलाओं में थायराइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है।

यह बात थायराइड रोग विशेषज्ञ एवं एसोसिएट प्रोफेसर (एमजीएम मेडिकल कालेज) डा. राजेश वर्मा ने कहीं। वे हेलो डाक्टर कार्यक्रम में थायराइड की समस्या और समाधान के बारे में पाठकों के सवालों के जवाब दे रहे थे। डा. वर्मा ने बताया कि थायराइड की दवा लेने के एक घंटे तक चाय, दूध, नाश्ता आदि न करें।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *