Friday , May 17 2024
Breaking News

Online Payment: गलत मोबाइल नंबर पर कर दिया UPI पेमेंट, ऐसे पा सकते हैं रिफंड, जानें पूरी प्रक्रिया

National how to get payment back when paid to wrong mobile number know process: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में बीते कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट में काफी तेजी आई है। UPI आधारित पेमेंट सिस्टम आने के बाद तो इसमें क्रांतिकारी तेजी आई है और किसी तरह की गलती की भी कोई गुंजाइश नहीं होती है, लेकिन इसके बावजूद लोग जल्दबाजी में गलत मोबाइल नंबर पर पेमेंट कर देते हैं या गलत QR कोड को स्केन कर किसी अन्य खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। इस परिस्थिति में भी आप एक प्रोसेस को फॉलो करके अपना खोया हुआ पैसा वापस पा सकते हैं –

बसे पहले करें ये काम

यदि किसी गलत खाते में आपने गलती से UPI Payment कर दिया है तो आप सबसे पहले उस खाताधारक से संपर्क करके उससे रकम वापस लौटाने का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आप गलत मोबाइल नंबर पर पेमेंट करते हैं तो तत्काल उस नंबर पर कॉल करके बात करें और राशि वापस लौटाने का अनुरोध करें। लेकिन यदि आपको QR Code के जरिए पेमेंट किया है तो बैंक में संपर्क कर सकते हैं।

खाताधारक पैसे न दें तो क्या करें

गलत खाते में पैसे डालने के बाद यदि खाताधारक आपको पैसे वापस नहीं लौटाता है तो आप RBI द्वारा तय की गई गाइडलाइन के मुताबिक संबंधित बैंक और  RBI के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा खाताधारक व्यक्ति ने अपने खाते से आपके पैसे निकाल लिए है तो आप अपनी शिकायत RBI के साथ-साथ नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में भी कर सकते हैं।

RBI की इस वेबसाइट पर दर्ज कराएं शिकायत

गलत ट्रांजेक्शन होने की स्थिति में यदि उस व्यक्ति ने पैसे नहीं निकाले हैं तो आप RBI की वेबसाइट bankingombudsman.rbi.org.in पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके बावजूद भी यदि व्यक्ति पैसा वापस नहीं लौटाता है तो NPCI की वेबसाइट के Dispute Redressal Mechanism सेक्शन के ट्रांजैक्शन टैब पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही UPI आधारित पेमेंट ऐप जैसे PayTM, Phonepe, Google Pay के असिस्टेंस सेक्शन में जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव प्रचार चरम पर होने के बावजूद डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की खपत लगभग स्थिर

चुनाव प्रचार चरम पर होने के बावजूद डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की खपत लगभग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *