Friday , May 10 2024
Breaking News

WHO Alert: कैंसर की वजह बन सकता है आर्टिफिशियल स्वीटनर एस्पार्टेम, जारी हो सकती है चेतावनी

Health Alert artificial sweetener aspartame is set to be declared by who cancer unit as a possible carcinogen in few days: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अगर आप ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीते हैं या शुगर-फ्री का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। WHO की रिसर्च एजेंसी IARC के मुकाबिक आर्टिफिशल स्वीटनर एस्पार्टेम (Aspartame) कैंसर का खतरा पैदा कर सकता है। एस्पार्टेम का इस्तेमाल डाइट कोला, कोल्ड ड्रिंक्स, च्यूइंग गम और शुगर-फ्री आदि में किया जाता है। आपको बता दें कि IARC विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक विशेष कैंसर एजेंसी है, जो कैंसर की रिसर्च और इसकी रोकथाम में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का काम करती है।

इस संस्था ने इसके संभावित असर का आकलन करने के बाद बताया कि इससे कैंसर होने का खतरा पैदा हो सकता है। रॉयटर्स के अनुसार, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर की WHO के साथ जुलाई में एक बैठक हो सकती है। जिसमें एस्पार्टेम के उपयोग को व्यक्तियों के लिए कैंसरकारी चीजों की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

एस्पार्टेम का इस्तेमाल

सॉफ्ट ड्रिंक में एस्पार्टेम का उपयोग 50 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने 1981 में एस्पार्टेम को मानव उपयोग के लिए मंजूर दी थी। इसके बाद पांच बार इस विषय पर समीक्षा की गई। भारत सहित 90 से ज्यादा देशों ने इसके उपयोग की मंजूरी दी है। करीब 95 प्रतिशत कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक में बतौर स्वीटनर, एस्पार्टेम का उपयोग किया जाता है। कुछ दिनों पहले भी WHO ने एक गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि आर्टिफिशल स्वीटनर के उपयोग से हार्ट संबंधी रोग और डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्म को भी धीमा कर सकता है, जिससे लोगों को कई अन्य समस्याएं होने का खतरा रहता है।

क्या है IARC

IARC, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक इंटरडिसिप्लिनरी निकाय है, जो कैंसर के कारणों की पहचान करने के लिए महामारी विज्ञान, लैब साइंस और बायोस्टेटिस्टिक में स्किल को एक साथ जोड़ती है। ये बॉडी विकसित और विकासशील दोनों देशों की भागीदारी सुनिश्चित करती है। इस वैश्विक एजेंसी ने 1971 से अब तक 1,000 से ज्यादा एजेंटों का मूल्यांकन किया है। IARC की सिफारिशों का अक्सर दुनिया भर के देशों की तरफ से कैंसर के आसपास नीति और नियम विकसित करने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

About rishi pandit

Check Also

विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोचार और विधि विधान के साथ आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए

नई दिल्ली विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोचार और विधि विधान के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *