Friday , May 10 2024
Breaking News

New Rules in July: 1 जुलाई से पड़ेगी महंगाई की मार, जानिए किन-किन नियमों में होगा बदलाव

National new rules in july 2023 these 5 rules will change from july 1 your pocket will also be affected: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ 1 जुलाई 2023 से कई नियमों में बदलाव होने वाला है, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। बैंक, ट्रैफिक, टैक्स व्यवस्था के अलावा कानून से संबंधित कुछ मामलों में नए नियम 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाले हैं, यहां हम आपको इन नए नियमों के बारे में जानकारी दी रहे हैं –

1 जुलाई से महंगे होंगे जूते चप्पल

देश में अब घटिया क्वालिटी के फुटवेयर नहीं बिकेंगे। 1 जुलाई 2023 से भारत में ​घटिया क्वालिटी के जूते-चप्पलों के निर्माण और उनकी बिक्री पर भी रोक लग जाएगा। विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन करते हुए केंद्र सरकार ने फुटवियर यूनिट्स को क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का आदेश दिया है। क्यूसीओ (QCO) के दायरे में 27 फुटवियर प्रोडक्ट्स को शामिल किया गया है।

1 जुलाई 2023 से लगेगा 20 फीसदी टीसीएस

विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इस TCS संबंधी नए नियम को जरूर समझना चाहिए। यदि आप घरेलू ट्रैवल एजेंटों या ऑनलाइन पोर्टल के जरिए विदेश टूर बुक करेंगे तो ऐसे में आपको TCS की भारी राशि का भुगतान करना पड़ सकता है। वहीं यदि आप अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों द्वारा प्रस्तावित टूर पैकेज लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान करते हैं तो भुगतान 7 लाख रुपए की सीमा के भीतर होने कोई टीसीएस नहीं होगा।

कम होगी इलेक्ट्रॉनिक सामान की कीमत

1 जुलाई 2023 से मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक सामान के दाम कम सकते हैं। दरअसल कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों व उनके कलपुर्जों की कीमत करीब काफी कम हो गए हैं। सेमीकंडक्टर और कैमरा मॉडल सहित सभी स्मार्टफोन कलपुर्जों की कीमत घटने के कारण मोबाइल, टीवी, फ्रिज आदि की कीमत घट सकती है।

पीछे बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट जरूरी

देश में अब महाराष्ट्र और विशेषकर मुंबई में नया ट्रैफिक नियम लागू होने वाला है। 1 जुलाई से 4 पहिया वाहनों में पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए सीट बेल्ट लगाना जरूरी कर दिया गया है। महाराष्ट्र में 1 जुलाई 2023 के नए नियम लागू हो जाएंगे।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

हर माह की तरह 1 जुलाई को सरकारी तेल कंपनियां  रसोई गैस की कीमतों में बदलाव कर सकती है। 1 जून को LPG गैस सिलेंडर बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के रेट बदले थे। अब एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना जताई जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

नवनीत राणा के 15 सेंकड के लिए पुलिस हटाने वाले बयान पर बरसे ओवैसी आग बबूला, मैंने छोटे भाई को समझाकर रोक रखा है

हैदराबाद. देश में इन दिनों चुनावी मौसम चल रहा है। विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *