Saturday , May 18 2024
Breaking News

Yojana: किसानों के लिए अच्छी खबर, PM किसान के बाद केंद्र ने लॉन्च की नई योजना

National pm pranam yojana what is pm pranam yojana promote alternative fertilisers new scheme for farmers: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार एक नई योजना लेकर आई है। मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में पीएम प्रणाम योजना को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल बजट में स्कीम की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य वैकल्पिक उर्वरकों के उपयोग को बढ़ाना और रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करना है। इस स्कीम के तहत मार्च 2025 तक 3.68 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ये पैसा प्रदेशों को सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा।

पीएम प्रणाम योजना का उद्देश्य

पीएम प्रणाम योजना के जरिए सरकार का लक्ष्य उर्वरक सब्सिडी के बढ़ते बोझ को कम करना और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करना है। रायासनिक उर्वरकों के इस्तेमाल से फसलों की पोषण गुणवत्ता कम हो रही है।

जट में हुई थी घोषणा

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बजट में इस योजना की घोषणा की। बुधवार को कैबिनेट बैठक में सरकार ने पैकेज को मंजूरी दे दी। इसमें अगले तीन साल में 3.68 लाख करोड़ रुपये यूरिया सब्सिडी पर खर्च होंगे।

कैसे काम करेगी पीएम प्रणाम योजना

इस योजना के लिए अलग से कोई फंड उपलब्ध नहीं कराया गया है। 2025 तक 3.68 लाख करोड़ खर्च होंगे। यह खर्चा उर्वरक सब्सिडी पर किया जाएगा। इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, सब्सिडी का 50% हिस्सा राज्यों को अनुदान के रूप में दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली एक महिला को गलत तरीके से रोका, तीन पर FIR

कोलकाता पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *