Sunday , May 5 2024
Breaking News

Tech Alert: पिंक वाट्सएप से हो सकता है धोखा, चुरा लेगा आपके फोन से डाटा, पुलिस ने किया अलर्ट

Raipur pink whatsapp can cheat steal data from your phone raipur police alerted: digi desk/BHN/रायपुर/ पिंक वाट्सएप नए फीचर देने वाला एप नहीं है, और न ही यह बेहतर भविष्य बनाने में मदद करता है। यह एक आनलाइन धोखा है, इसलिए आप सावधान रहिए और इसके नाम पर भेजी जा रही लिंक को खोलने से बचिए।यदि जल्दबाजी में आपने लिंक खोली तो आपका मोबाइल समेत किसी भी डिवाइस का पूरा डाटा तुरंत चोरी हो जाएगा। यानी फोटो, संपर्क नंबर, बैंक संबंधी जानकारी, जो भी होगा वे सभी ठगों द्वारा आनलाइन माध्यम से चुरा लिए जाएंगे। रायपुर पुलिस ने बढ़ते अपराध को देखते हुए पिंक वाट्सएप से बचने को कहा है।

सावधान रहने को कहा गया

इंटरनेट मीडिया के अलग-अलग माध्यमों पर लोगों को फंसाकर उनके रुपये लूटने की साजिश चलती रहती है। अब नया तरीका पिंक वाट्सएप नाम के एप से ठगी करने का शुरू हो गया है। वाट्सएप अपडेट करने के नाम से लोगों का डाटा चोरी कर उनके खाते में सेंधमारी की तैयारी है।

जब वाट्सएप को अपडेट करने का संदेश आता है तो जाहिर सी बात है लोग इस पर अमल कर ही लेते हैं। इससे फोन का सारा डाटा, निजी जानकारी हैकर के पास चली जाती है। जालसाज प्रसारित संदेश में दावा कर रहे हैं कि लिंक पर क्लिक करते ही पिंक वाट्सएप डाउनलोड हो जाएगा।

जो पहले से ज्यादा सुविधाएं देने वाला होगा। साइबर एक्सपर्ट मोहित साहू ने बताया कि असल में यह एक फिशिंग लिंक है। इसे खोलते ही जालसाज फोन से जानकारी चुरा लेता है और आपके फोन को रिमोट की तरह कंट्रोल करता है।

यह आता है मैसेज

– एक्स्ट्रा फीचर्स के साथ नया पिंक वाट्सएप लांच हो चुका है, इसे जरूर ट्राई करें।

– पिंक लुक के साथ नए फीचर का आनंद उठाने के लिए अभी वाट्सएप अपडेट करें।

– वाट्सएप ने एक्स्ट्रा फीचर्स के साथ आधिकारिक तौर पर पिंक वाट्सएप लांच किया है, इसे जरूर ट्राई करें।

सावधानी से स्कैम से बचें

-अनजान नंबर से कोई भी लिंक आए तो उस पर क्लिक न करें। आपकी जान-पहचान वाले के नंबर से भी कोई लिंक आए तो उसे वेरिफाई करने से पहले क्लिक न करें।

– एक्स्ट्रा फीचर के झांसे में आकर किसी ऐरे गैरे एप स्टोर से वाट्सएप न डाउनलोड करें।

-गूगल प्ले या एप्पल स्टोर से ही वाट्सएप डाउनलोड करें।

– अगर आपने भूल से इस लिंक पर क्लिक करके पिंक वाट्सएप डाउनलोड कर लिया है तो इसे तुरंत डिलीट करें। फोन का बैकअप लें और फोन फारमेट कर दें या फैक्टरी रिसेट कर दें।

– डिवाइस में मालवेयर स्कैन करें, फोन अगर करप्टेड फाइल दिखाता है तो उसे तुरंत डिलीट करें। मार्केट में कई एंटीवायरस और एंटी-मालवेयर एप या फीचर उपलब्ध हैं। इन्हें भी खरीद सकते हैं।

– फोन हैक होने के बाद आप जो भी पासवर्ड या पिन डालेंगे वो हैकर के पास चला जाएगा। इसलिए अगर आपको लगता है कि आपने फोन हैक होने के बाद कोई पासवर्ड या पिन डाला है तो तुरंत सभी जगह के पासवर्ड बदल दें।

– स्कैम के बारे में पुलिस और साइबर सिक्योरिटी डिपार्टमेंट को जानकारी दें।

– बिना जांचे परखे कोई भी मैसेज या लिंक दूसरों को शेयर न करें।- साइबर फ्राड या ठगी की हालिया खबरों से अपडेट रहें, ताकि ऐसे किसी स्कैम में फंसने से खुद और अपने साथ वालों को भी बचा सकें।

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस पार्षद ने बेटे के साथ मिलकर नगर पंचायत सीएमओ के साथ की मारपीट

बलरामपुर नगर पंचायत सीएमओ से कांग्रेस पार्षद ने बेटे के साथ मारपीट कर दिया. मामले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *