Saturday , May 11 2024
Breaking News

PM Modi: US के अखबार ने बताया, मोदी क्यों हैं दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, जानें NYT की रिपोर्ट

World why pm modi is so popular in world reason tells new york times report usa visit mann ki baat 2023: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सोशल मीडिया पर करीब नौ करोड़ फोलोअर्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता माने जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पीएम मोदी क्यों इतने लोकप्रिय हैं? अमेरिका के अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी वजह बताई है। बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स में मुजीब मशाल द्वारा लिखे गए एक लेख में दावा किया गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह उनका रेडियो शो ‘मन की बात’ है।

‘देश के लोगों पर पीएम मोदी का व्यापक प्रभाव’
मुजीब मशाल ने अपने लेख में लिखा कि मन की बात कार्यक्रम स्थानीय लोगों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़ने का मौका देता है। हर महीने प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी देश में हो रहे हर छोटे-बड़े सकारात्मक बदलावों के बारे में बात करते हैं। लेख के अनुसार, पीएम मोदी सिर्फ इसलिए लोकप्रिय नहीं हैं कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री हैं बल्कि इसलिए हैं क्योंकि उनका देश के लोगों पर बहुत प्रभाव है। साथ ही उनकी जो नीतियां हैं, वह उनकी इसी विरासत को दर्शाती हैं। 

लोगों को जागरुक करते हैं पीएम मोदी
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आधे घंटे के कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश की विशालता में खुद को सर्वव्यापी बना लिया है। इसने देश की कल्पनाशीलता पर इस कदर पकड़ बना ली है कि उसमें सरकार की आलोचना के प्रति लोगों को उदासीन बना दिया है। मुजीब मशाल लिखते हैं कि मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी छात्रों को परीक्षा के तनाव से बचने के लिए टिप्स देते हैं और साथ ही श्रोताओं को ये भी बताते हैं कि वह खुद सामान्य शैक्षिक पृष्ठभूमि से आते हैं। वह जल संरक्षण पर बात करते हैं और लोगों को ग्रामीण जीवन और खेती की चुनौतियों को लेकर जागरुक करते हैं।

देश की नब्ज पहचानते हैं पीएम
मशाल लिखते हैं कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में उनकी पार्टी, जिसकी सोशल मीडिया पर जबरदस्त पकड़ है, की भी अहमियत है, जो उनके भाषणों के वीडियो और टेक्स्ट सोशल मीडिया पर फैलाती है। पीएम मोदी की दो सबसे बड़ी ताकते हैं, एक है उनकी देश की जमीनी स्तर की समझ और दूसरी उनकी कहानी कहने की क्षमता। अपनी इन खासियतों की वजह से पीएम मोदी देशवासियों के साथ जुड़ पाते हैं और अपनी सरकार की योजनाओं  जैसे मुफ्त राशन और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर को लोगों के सामने प्रभावी तरीके से रखते हैं। कोरोना महामारी के दौरान भी पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। साथ ही वह समाज के ऐसे लोगों के बारे में बात करते हैं जो अपने प्रयासों से छोटे-छोटे बदलाव ला रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

भारत करेगा तीस्ता जल परियोजना में बांग्लादेश की मदद, पीएम हसीना के सामने विदेश सचिव क्वात्रा ने रखा प्रस्ताव

ढाका। भारत ने बांग्लादेश को इसकी महत्वाकांक्षी तीस्ता जल परियोजना में मदद का प्रस्ताव दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *