Friday , May 17 2024
Breaking News

MP: GST चोरी रोकने के लिए उपभोक्ताओं की मदद लेगी मध्‍य प्रदेश सरकार, दिए जाएंगे पुरस्कार

Bhopal madhya pradesh news madhya pradesh government will take help of consumers to stop gst evasion: digi desk/BHN/भोपाल/मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जीएसटी चोरी (GST evasion)रोकने के लिए उपभोक्ताओं की मदद ली जाएगी। उपभोक्ताओं को वाणिज्यिक कर विभाग (commercial tax department) के पोर्टल पर सामान खरीदी का बिल अपलोड करना होगा।

इसके लिए शर्त यह है कि 200 रुपये से कम की खरीदी नहीं होनी चाहिए। इस तरह खरीदी की सीमा के आधार पर चार श्रेणी में पुरस्कारों को बांटा गया है।

पुरस्कार के रूप में उनकी बिल राशि का 10 से 25 प्रतिशत तक हिस्सा दिया जाएगा। इस योजना से जीएसटी कर चोरी करने वाले भी डरे रहेंगे कि उनका बिल विभाग देख रहा है।

सरकार ने यह योजना 2018 में शुरू की थी, पर प्रचार-प्रसार के अभाव में सफल नहीं हुई तो फिर नए सिरे शुरू की गई है। इसके लिए अलग से मोबाइल एप भी तैयार किया गया है। वाणिज्यिक कर विभाग के पोर्टल (mptax.mp.gov.in/) पर दिए गए लिंक से पुरस्कार के लिए जानकारी भर सकते हैं। यह योजना पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, सीएनजी, पीएनजी एवं शराब की खरीदी पर लागू नहीं होगी।

चार पुरस्कारों की श्रेणी

प्रथम पुरस्कार : बिल की राशि 200 रुपये से 20 हजार रुपये तक होने पर। इसमें तीन क्रेताओं को उनकी बिल राशि का 25 प्रतिशत पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

द्वितीय पुरस्कार : बिल राशि 20,001 रुपये से 50 हजार तक होने पर। तीन क्रेताओं को उनकी बिल राशि का 20 प्रतिशत पुरस्कार के तौर पर दिया जाएगा।

तृतीय पुरस्कार : बिल की राशि 50,001 रुपये से एक लाख रुपये तक होने पर। इसमें तीन क्रेताओं को उनकी बिल राशि का 15 प्रतिशत पुरस्कार मिलेगा।

चतुर्थ पुरस्कार : बिल की राशि एक लाख रुपये से अधिक होेन पर। तीन क्रेताओं को बिल राशि का 10 प्रतिशत या 20 हजार रुपये जो भी कम हो देय होगा।

About rishi pandit

Check Also

MP High Court: ‘दुष्कर्म-छेड़छाड़ की झूठी रिपोर्ट की धमकी देना, आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की श्रेणी में’

Madhya pradesh jabalpur mp high court threatening to make false report of rape and molestation …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *