Monday , May 20 2024
Breaking News

National:’तूफान में एक भी व्यक्ति की नहीं गई जान, सभी ने मिलकर किया शानदार काम’: गृहमंत्री

National not even a single casualty was reported because of cyclone biporjoy says home minister amit shah: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति का जायजा लिया और कच्छ के जखाऊ में शेल्टर होम में स्थानांतरण हुए लोगों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने भुज में कलेक्टर कार्यालय में सीएम भूपेंद्र पटेल और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने तूफान के वक्त सभी एजेंसियों के काम की तारीफ की। गृहमंत्री ने कहा कि 140 किमी की रफ्तार के साथ चक्रवात जब तट से टकराता है और तीसरे दिन इसकी समीक्षा करते हैं तब पता चलता है कि एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई है, तब काम करने का संतोष होता है।

एजेंसियों ने मिलकर किया काम

गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने समीक्षा बैठक रखी थी जिसमें तंत्र को सतर्क करने के लिए अलग-अलग बैठक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और सूचनाओं को आदन प्रदान हुआ। NDRF की 19 टीमें, SDRF की 13 टीमें और 2 रिजर्व बटालियन ने मिलकर काम किया। इसके अलावा भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना, कोस्ट गॉर्ड, BSF, स्टेट रिजर्व पुलिस, राज्य की पुलिस ने एकजुटता दिखाई। हमने 1 लाख से ज्यादा लोगों और करीब 73 हजार जानवरों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इसकी वजह से चक्रवाती तूफान में किसी की जान नहीं गई। 47 लोग घायल हुए हैं, लेकिन कोई गंभीर नहीं है। इसके अलावा 234 जानवरों की जान गई है।

आगे का प्लान

गृहमंत्री ने बताया कि अब उनकी प्राथमिकता राहत शिविरों से लोगों को वापस घरों तक पहुंचाना है। उनके लिए सपोर्ट पैकेज की भी रुपरेखा तैयार की गई है, जिसके बारे में जल्द ही राज्य सरकार घोषणा करेगी। 3400 गावों में से 1600 गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है। मोबाइल टावर, अस्पताल जहां भी बिजली नहीं है वहां डिजी सेट लगाए गए हैं। बिजली सुचारु करने के लिए 1133 टीमें लगी हैं इनके साथ रविवार से 400 टीमें और जोड़ी जाएंगी।

About rishi pandit

Check Also

FSSAI ने ट्रेडर्स और फूड बिजनेस ऑपरेटर्स से फलों को पकाने के लिए कार्बाइड का इस्तेमाल नहीं करने को किया मना

नई दिल्ली भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्रेडर्स और फूड बिजनेस ऑपरेटर्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *