Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: अन्नू रजक को मिलेगी अनुग्रह सहायता और सविता को PM आवास से पक्का मकान


जनसुनवाई में कलेक्टर ने किया 93 प्रकरणों का निराकरण


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोठी तहसील अन्तर्गत चोरबरी गांव में रहने वाली अन्नू रजक को पति की मृत्यु के उपरान्त मिलने वाली अन्त्येष्ठि सहायता 3 हजार रूपये एवं अनुग्रह सहायता 4 लाख सहित कुल 4 लाख 3 हजार रूपये की सरकारी मदद शीघ्र मिलेगी। अन्नू रजक मंगलवार को कलेक्ट्रेट में होने वाली जनसुनवाई में पहुंची थी और कलेक्टर अनुराग वर्मा को आवेदन देकर बताया कि मेरे पति कमलेश रजक की मृत्यु मजदूरी करने के दौरान कार्य स्थल पर ही हो गई थी। प्रकरण संबंधी सभी दस्तावेजों के साथ नगर निगम में आवेदन किया लेकिन अभी तक अन्त्येष्ठि एवं अनुग्रह सहायता की कोई राशि नहीं मिली है। कलेक्टर श्री वर्मा ने पूरी संवेदना और गंभीरता के साथ प्रकरण की सुनवाई कर श्रम विभाग से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि अन्नू रजक के प्रकरण पर सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है। भुगतान मिलना शेष है। कलेक्टर ने आवेदिका को भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये है।
      इसी प्रकार पुरानी आबकारी निवासी सविता रैकवार भी अपनी समस्या लेकर पुत्री के साथ जनसुनवाई में पहुंची। सविता ने कलेक्टर को आवेदन देते हुए बताया कि पति की मृत्यु के पश्चात परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। मेरा अपना घर भी नहीं है और न ही घर बनवाने की हैसियत है। मुझे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी नहीं मिला है। अतः मुझे प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान दिलाया जाये। कलेक्टर ने तत्परता दिखाते हुए आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की प्राथमिकता सूची में शामिल कर आवेदिका सविता रैकवार को योजनान्तर्गत पक्का मकान दिलाया जाये।
    जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। कलेक्टर, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक 22 जून को

वन अधिकार अधिनियम 2006 एम.पी. वन मित्र आनलाईन के तहत उपखण्ड स्तर से प्राप्त मान्य/अमान्य प्रकरणों पर जिला स्तरीय वन अधिकारी समिति की बैठक 22 जून 2023 को शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई है। जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संबंधित अधिकारियों एवं वन अधिकार समिति के सदस्यों से बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने का आग्रह किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *