Friday , May 10 2024
Breaking News

MP: आंगनबाडी कार्यकर्ता का 3000 और सहायिका का 1500 रुपये मानदेय बढ़ा, लाड़ली बहना योजना का भी मिलेगा लाभ

 Madhya pradesh bhopal mp cm shivraj reached the anganwadi worker conference: digi desk/BHN/भोपाल/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के हित में बड़ी घोषणा की है। कार्यकर्ताओं का मानदेय प्रतिमाह 10 हजार से बढ़ाकर 13 हजार कर दिया है। इसी तरह सहायिका का मानदेय पांच हजार से बढ़ाकर साढ़े छह हजार कर दिया गया है। दोनों के मासिक मानदेय में प्रतिवर्ष एक हजार रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी। साथ ही उन्हें लाडली बहना योजना का लाभ भी मिलेगा। सेवानिवृत्त होने पर कार्यकर्ता को सवा लाख और सहायिका को एक लाख रुपए इकट्ठा मिलेंगे। सहायिका से कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत पदों पर कर दी गई है। दोनों को सरकारी कर्मचारियों की तरह छुट्टी एवं अन्य सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही उनका पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा भारतीय मजदूर संघ से जुड़े मप्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता – सहायिका संघ के सम्मेलन में की। सम्मेलन में प्रदेश भर की लगभग 10 हजार कार्यकर्ता और सहायिका मौजूद थीं।

कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि आप सब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नहीं, बल्‍कि मेरी बहनें हैं। मेरी सभी लाड़ली बहनों को मेरा प्रणाम। लाड़ली बहना सिर्फ एक योजना नहीं, बल्‍कि अंतर्मन का भाव है। दिल का भाव है, आत्‍मा का भाव है। मैंने देखा है कि एक जमाना था जब देश में नारी की बड़ी प्रतिष्‍ठा थी। यत्र नार्यस्‍तु पूज्‍यंते, रमंते तत्र देवता’ का युग हमने देखा है। लेकिन बीच में एक काल आया, जब हम गुलाम हो गए।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: 15 माह के मासूम ने खेलते समय निगल ली ब्लेड, गले में फंसी तो अटक गई सांसें, डॉक्टर्स ने बचाई जान

अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पंद्रह माह का मासूम बच्चा रोहित सिंह कल शाम घर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *