Monday , May 20 2024
Breaking News

Odisha Train Accident: रेल हादसे की सीबीआई जांच मंगलवार से होगी शुरू, GRP ने दर्ज कराई FIR

National odisha train accident cbi investigation of odisha train accident will start from tuesday grp lodged fir: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ओडिशा में हुए भयावह रेलवे हादसे की सीबीआई जांच मंगलवार से शुरू होने जा रही है। इस जांच के बाद कई खुलासे होने की संभावना है। घटना के बाद कई सवाल उठे हैं और हादसे के अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं। अब जांच शुरू होने के बाद यह उम्‍मीद है कि सही निष्‍कर्ष पर पहुंचा जा सकेगा। दूसरी तरफ इस भीषण ट्रेन दुर्घटना में जीरआपी ने आपराधिक लापरवाही के उल्लेख के साथ FIR दर्ज की है। बहानगा में कोरोमंडल एक्सप्रेस के मालगाड़ी से टकराने के बाद 275 लोगों की मृत्यु हुई और 1,175 घायल हैं। तीन दशक की भीषणतम ट्रेन दुर्घटना में कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पास ही दूसरी लाइन से गुजर रही यशवंतपुर एक्सप्रेस एसएमवी-बेंगलुरु-हावड़ा के आखिरी डिब्बों से टकराए थे।

रेलवे सुरक्षा आयुक्‍त ने शुरू कर दी जांच

IPC और रेलवे अधिनियम की धाराओं के तहत दर्ज FIR में किसी को नामजद नहीं किया गया है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने सोमवार को दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है। CBI मंगलवार से मामले की जांच आरंभ करेगी। जानकारी के अनुसार यह जांच सीबीआइ के दिल्ली स्थित मुख्यालय की स्पेशल क्राइम यूनिट द्वारा किए जाने की संभावना है। दुर्घटना की जांच सीबीआइ से कराने पर विपक्ष की आपत्ति पर सरकार से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि शुरुआती जांच में “जानबूझकर” सिस्टम से छेड़छाड़ के स्पष्ट संकेत मिले हैं। इस कारण केंद्रीय एजेंसी से गहन जांच कराने की आवश्यकता महसूस की गई है।

जांच में कई ऐसे अहम तथ्य सामने

सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि अभी तक हुई जांच में कई ऐसे अहम तथ्य सामने आए हैं जो किसी पेशेवर एजेंसी से जांच की आवश्यकता को बल देते हैं। जब तक इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिग सिस्टम से जानबूझकर छेड़छाड़ नहीं होगी, तब तक मेन लाइन के लिए तय ट्रेन का रूट लूप लाइन में बदला जाना संभव नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

‘मालीवाल वाला षड्यंत्र विफल होने के बाद अब BJP…’, सीएम केजरीवाल को लेकर AAP

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जान से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *