Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: सभी हितग्राहियों को 7 जून तक शत-प्रतिशत स्वीकृत पत्रों का वितरण कराये


समय सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की सभी पात्र हितग्राहियों को योजना का स्वीकृत पत्र फोल्डर में रखकर 7 जून तक शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों के खाते आधार लिंक और डीबीटी इनवेल्ड नहीं है। उन खातों में सोमवार तक डीबीटी सक्रिय कराने की कार्यवाही पूर्ण करा ले। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम आरती यादव, नीरज खरे, एसके गुप्ता, आरएन खरे, सुरेश जादव, सुधीर बैक, धीरेन्द्र सिंह, राजेश मेहता सहित विभाग प्रमुख अधिकारी, जनपद के सीईओ, नगर परिषदों के सीएमओ भी उपस्थित रहे।
     समय सीमा प्रकरणों की बैठक में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय होने से शेष बचें हितग्राहियों के खाते में सक्रिय कराने की कार्यवाही शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने जनपद और नगर परिषद वार समीक्षा के दौरान जनपद अमरपाटन और रामपुर बघेलान में ज्यादा प्रकरण शेष होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि योजना के स्वीकृति पत्र और फोल्डर आज ही महिला बाल विकास से प्राप्त कर शत-प्रतिशत हितग्राहियों को वितरित कराये।
     सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में बताया गया कि पिछली बैठक की शेष 15326 शिकायतों में 274 बढ़कर शेष 15626 शिकायतें लंबित है। सतना जिले की रैंक अभी 14वीं है। मई माह की 6897 शिकायतें अभी भी पेंडिंग है। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अधिकारी प्रयास कर अधिकतम शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण करें और प्रयास करें कि मई माह की शिकायतें 2 हजार से नीचे लाये तो जिले की रैंक में सुधार होगा।
    कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन की अगले स्टेज पर जाने वाली एलवन अधिकारियों की नाट अटेण्ड शिकायतों की समीक्षा की और 28 शिकायतें नाट अटेण्ड पाये जाने पर 28 शिकायतों में 250 रूपये प्रति शिकायत के मान से अधिकारियों पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिये। इनमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के उपयंत्री आरके पटेल की 18 शिकायतें, सीईओ उचेहरा की 8 शिकायतें आरके त्रिपाठी और सीएमओ रामनगर की 6-6 शिकायतें नाट अटेण्ड पाई गई। इसी प्रकार एलटू अधिकारियों की नाट अटेण्ड शिकायतों पर भी जुर्माना अधिरोपित करने के निर्देश दिये। इनमें रीजनल मैनेजर नान केके पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एलके तिवारी की शिकायतें भी नाट अटेण्ड पाई गई है।
    इस मौके पर बताया गया कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में हितग्राहियों को 10 जून को पहली किश्त खाते में डाली जायेगी। इस मौके पर 10 जून को ग्राम स्तर और नगरीय निकाय के वार्ड स्तर पर 10 जून को शाम 5 बजे से टीवी स्क्रीन पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम को देखा-सुना जायेगा।

रोजगार कार्यालय में प्लेसमेंट ड्राइव आज

जिला रोजगार कार्यालय सतना राजेन्द्र नगर गली न. 13 सतना में यशस्वी कंपनी द्वारा सह रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पात्र उम्मीदवारों के लिए 6 जून को प्रातः 11 बजे से 3 बजे तक प्लेसमेन्ट ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में 18 से 30 वर्ष आयु तक के पुरूष बेरोजगार आवेदक जो निर्धारित योग्यता 10वीं, 12वीं, आईटीआई पूरी करते हैं। अपने मूल रिकार्ड के साथ उपस्थित होकर अवसर का लाभ ले सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *