Friday , April 19 2024
Breaking News

Weather Alert Today: सैटेलाइट इमेज देखकर बोला IMD, इन राज्यों में होगी बारिश, रहे अलर्ट

National weather update today seeing the satellite image imd said it will rain in these states today stay alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों में मौसम में बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। इस साल गर्मी के मौसम में भी कई राज्यों में बारिश देखने को मिली। इस कारण से लोगों को भले ही गर्मी से राहत मिली हो लेकिन मौसम वैज्ञानिक भी मानसून के लिए अच्छे संकेत नहीं मान रहे हैं।

नौतपा में हो रही बारिश

आमतौर पर यह माना जाता है कि जब नौतपा की शुरुआत होती है तो 9 दिनों की अवधि में बहुत तेज धूप पड़ती है। हिंदू पंचांग के अनुसार नौतपा की शुरुआत 25 मई की रात 4 बजे से हो रही चुकी है और 9 दिनों तक यानी 2 जून तक भारी गर्मी पड़नी चाहिए थी लेकिन कई राज्यों में बारिश ने मौसम का पूरा गणित बिगाड़ दिया है। राजधानी दिल्ली समेत देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मी के प्रकोप से लोगों को राहत मिली है।

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने सैटेलाइट इमेज देखकर कहा है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बदला रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि मई खत्म होने के साथ-साथ तेज धूप निकलना कम हो जाएगा।

इंदौर में आधी रात को अंधड़ व तेज बारिश

मध्यप्रदेश में भी मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भी रविवार देर रात तेज अंधड़ के साथ जोरदार बारिश शुरु हो गई। कुछ इलाकों में पेड़ भी गिर गए हैं। तेज आंधी के कारण कुछ इलाकों में बत्ती गुल हो गई।

About rishi pandit

Check Also

भारत में पोलैंड के प्रभारी राजदूत सेबेस्टियन डोमजाल्स्की ने पोलमोर स्टील फैक्ट्री का दौरा किया

हैदराबाद भारत में पोलैंड के प्रभारी राजदूत सेबेस्टियन डोमजाल्स्की ने गुरुवार को तेलंगाना के मेडक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *