Thursday , April 25 2024
Breaking News

Chhattisgarh: मोबाइल निकालने के लिए तालाब को खाली कराने की अनुमति देना SDO को पड़ा महंगा, होगी कार्रवाई

Chhattisgarh kanker action taken against sdo for permission to water to flow from reservoir for mobile: digi desk/BHN/कांकेर/ छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले के परलकोट जलाशय में खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास का मोबाइल निकलने चार दिन तक लगातार 30 एचपी पंप लगाकर 4104 क्यूबिक मीटर पानी को जलाशय से बहा दिया था। मामला मीडिया में आते ही कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कार्रवाई करते हुए खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास तत्काल प्रभाव से निलंबित कर जल संसाधान विभाग के एसडीओ आरएल धीवर को नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा था।

नोटिस के जवाब में एसडीओ ने पूरे मामले में पल्ला झाड़ते हुए एसडीओ ने जवाब में कहा कि पानी निकालने की अनुमति नहीं दी थी। उन्हें डैम से पानी खाली करने की जानकारी नहीं थी। एसडीओ का जवाब संतोषप्रद नहीं होने के कारण कलेक्टर ने अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए सरकार को प्रस्ताव है।कलेक्टर प्रियंका शुक्ला द्वारा पत्र में कहा गया है कि एसडीओ पखांजूर द्वारा परलकोट जलाशय पखांजूर से लगातार 4 दिनों तक मोटर पंप से पानी निकालने के बावजूद सूचना प्राप्त नहीं होना तथा 4 दिन बाद सूचना प्राप्त होने के बावजूद उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया जाना दर्शाता है कि क्षेत्र में उनके द्वारा जलाशयों का नियमित पर्यवेक्षण नहीं किया जा रहा है। जो उनके पदीय दायित्वों के निर्वहन के प्रति उनकी लापरवाही व उदासीनता को दर्शाता है।

एसडीओ आरएल धीवर पर आरोप था कि उन्होंने खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को जलाशय से पानी निकालने की मौखिक अनुमति दी थी। जिसके बाद ही चार दिनों तक पंप से लाखों लीटर पानी बहा दिया गया। मीडिया में राजेश विश्वास द्वारा दिए बयान के आधार पर एसडीओ आरएल धीवर को 26 मई 2023 को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया था। जिसका 27 मई को एसडीओ ने जवाब दिया।

नोटिस पर शनिवार को जल संसाधन विभाग के एसडीओ आरएल धीवर द्वारा कलेक्टर को भेजे पत्र में उन्होंने पूरे मामले से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि उनके द्वारा घटना की कोई जानकारी नहीं थी। जलाशय से पानी निकालने के लिए उन्होंने अनुमति नहीं दिया है। जलाशय से पानी निकालने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पानी निकलना बंद करवाया।

About rishi pandit

Check Also

व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बनाकर धोखाधड़ी, झारखंड के आरोपी को रायपुर पुलिस ने दबोचा

रायपुर. राजधानी रायपुर में व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बनाकर और डीपी रखकर धोखाधड़ी करने वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *