Thursday , April 25 2024
Breaking News

NIA Raid: जबलपुर में 10 स्‍थानों पर 12 घंटे चली NIA की कार्रवाई में सिमी का वकील नईम समेत 4 संदिग्‍ध हिरासत में

Madhya pradesh jabalpur nia rain in jabalpur nia team raided jabalpur late on friday night sealed area: digi desk/BHN/ जबलपुर/ नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) की टीम ने शुक्रवार देर रात जबलपुर में छापा मारा था। टीम यहां Terror funding मामलों पर आरोपित अब्दुल रज्जाक के साथी मकसूद कबाड़ी और आहद उल्ला उस्मानी अधिवक्ता के घर पहुंची थी। NIA टीम के साथ स्थानीय पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे। टीम अब तक करीब 10 स्‍थानों पर एक साथ छापा मारकर कार्रवाई करने में जुटी रही। करीब 100 से ज्‍यादा लोग संदेह के घेरे में आए हैं। कई लोगों को उठाकर अज्ञात स्‍थान पर ले जाकर पूछताछ की जा रही है। कल देर रात शुरू हुई कार्रवाई करीब 12 घंटे तक चली। पूछताछ के बाद मोहम्‍मद शा‍हिद और मोहम्‍मद बिलाल को छोड़ दिया गया।

सिमी से जुड़े संदिग्‍धों का केस लड़ चुका नईम

एनआइए की टीम वरिष्ठ अधिवक्ता आहद उल्ला उस्मानी, उसके भाई अमान उल्ला उस्मानी और अमान के बेटे अरहम, सिविल लाइन निवासी शाहनवाज खान, नईम खान, कसूद कबाड़ी के परिवार के मामूर समेत एक अन्य को गिरफ्तार कर ले गई है। सुप्रीम प्लाजा अपार्टमेंट से गिरफ्तार किया गया नईम खान सिमी संगठन से जुड़े संदिग्‍ध लोगों का केस लड़ चुका है।

नआइए की टीम कार्रवाई में डटी रही

जेल में बंद रज्जाक के करीब एडवोकेट ए उस्मानी, घंटाघर तैयबअली मार्ग स्थित डा. रजा कंपाउंड निवासी कासिम, सिविल लाइन स्थित एक अपार्टमेंट में रहने वाले लकी के ठिकानों पर एनआइए के अधिकारी शुक्रवार रात से ही डटे रहे। शनिवार की सुबह भी बड़ी संख्या में पुलिस बल और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। घंटाघर से मार्ग को सील करके एनआइए की टीम कार्रवाई करती रही।

पैसा हवाला के जरिए पहुंचाया जाता था जबलपुर तक

आतंकी फंडिंग व राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामले में जिला पुलिस बल के अधिकारी फिलहाल कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं। इस मामले में हवाला कारोबार का भी पता चला है। आतंकी फंडिंग का पैसा हवाला के जरिए जबलपुर तक पहुंचता था।

10 स्थानों पर छापे मारे गए

बड़ी ओमती क्षेत्र को पुलिस ने सील कर दिया था। ओमती और गोहलपुर, सिविल लाइंस में केंद्रीय दल ने कार्रवाई की गई। प्रदेश में एनआइए की पूर्व में हुई कार्रवाइयों से मिले इनपुट के आधार पर दल ने छापे मारे थे। जांच दल को मौके से आपत्तिजनक साहित्य और हथियार मिले। भोपाल और दिल्ली से आई टीम न्यायालय से सर्च वारंट लेकर पहुंची थी।

वकील के बेटे ने बंद कर लिया था दरवाजा

छोटी ओमती निवासी अधिवक्ता आहद उल्ला उस्मानी के घर जब टीम पहुंची थी तो उस्मानी के बेटे ने केंद्रीय दल को देखकर दरवाजे बंद कर लिए। टीम ने दरवाजा तोड़ने, काटने की तैयारी कर ली थी। काफी मशक्कत के बाद भीतर से दरवाजा खोला। पुलिस टीम को शुक्रवार की सुबह बड़ी कार्रवाई की सूचना प्राप्त हो गई थी। पुलिस टीम को सिर्फ यह बताया गया था कि कोई बड़ी कार्रवाई होने वाली है।

सिंधी मोहल्ले से तीन हिरासत में

एनआइए की टीम ओमती के सिंधी मोहल्ला भी पहुंची और यहां कुछ घरों में छापामार कार्रवाई की। यहां से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया।

मिला था हथियारों का जखीरा

कुछ दिन पूर्व ही पुलिस ने अब्दुल रज्जाक के आवास पर दबिश दी थी। जहां बड़ी संख्या में हथियारों का जखीरा मिला था। दबिश के दौरान अब्दुल रज्जक और उसके भतीजे मोहम्मद शहबाज को गिरफ्तार कर घर की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान 12 बोर की पंप एक्सन गन, 12 बोर की दोनाली बंदूक, 315 बोर की रायफल, एक स्पोटिंग, 315 बोर की एक, 0.22 बोर की अमेरिकन रायफल, इटली की रायफल के अलावा 12 बोर के 8 कारतूस, 315 बोर के 2 कारतूस और 15 बकानुमा चाकू मिले। जिसे जब्त करते हए आरोपित पर ओमती थाने में कार्रवाई की गई। इसमें विदेशी हथियार भी शामिल थे। इसके पूर्व जिला प्रशासन ने रज्जाक की पार्टनरशिप में संचालित अवैध रेस्टोरेंट पर बुल्डोजर चला दिया था।

About rishi pandit

Check Also

वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, घायल हुए तेंदुए का रेस्क्यू करने गए थे

महू इंदौर के पास महू में तेंदुए ने वनविभाग की रेस्क्यू टीम पर बुधवार दोपहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *