Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: समाधान आन लाइन में मुख्यमंत्री ने सुनी समस्यायें


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार को आयोजित होने वाले समाधान आन लाइन कार्यक्रम में प्रदेश शासन के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जिलों के आवेदकों की शिकायतें सुनी और वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से उन्होंने जिले के कलेक्टर्स से शिकायतों के समाधान के लिए की गई कार्यवाही की जानकारी ली। सतना कलेक्ट्रेेट स्थित एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डा0 परिक्षित झाडे, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही सहित संबंधित विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
म्ुाख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधान आन लाइन कार्यक्रम में भोपाल, मंडला, उज्जैन, जबलपुर, धार, सागर, सतना, नर्मदापुरम, छतरपुर और टीकमगढ जिले के आवेदकों की समस्याओं के बारे में रूबरू चर्चा कर जानकारी ली। सतना जिले से संबंधित अनिल कुमार वर्मा के मामले में कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा ने मुख्यमत्री को बताया कि अनिल कुमार वर्मा मूलतः गुनौर पन्ना जिले के निवासी हैं। जिन्होंने नागौद में अध्ययन के दौरान आवास भत्ता के लिए 2 जुलाई 2022 को आन लाइन आवेदन किया था। संबंधित कालेज द्वारा वेरिफिकेशन किए जाने के दौरान इनके मकान मालिक ने आवेदक के रहने की पुष्टि नहीं की। जिससे आवेदन निरस्त हो गया। फिलहाल आवेदक सूरत में रह रहे हैं। इनके द्वारा दूसरी बार शिकायत करने 2 मई 2023 को इनका प्रकरण स्वीकृत हो गया। किन्तु आबंटन के अभाव में वितरण नहीं हुआ था। अब उन्हें आवास भत्ते की राशि वितरित हो गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिक्षण संस्थाओं द्वारा अपने छात्रों के लिए आवास भत्ता स्वीकृत करने में हो रहे बिलंब के समाधान हेतु प्रमुख सचिव श्रीमती पल्लवी जैन गोबिल को निर्देश जारी करने को कहा।
मुख्यमंत्री समाधान आन लाइन, सीएम हेल्पलाइन में उच्च प्रदर्शन करने वाले जिले एवं विभागों का प्रजन्टेशन प्रस्तुत किया गया। सीएम हेल्पलाइन में अप्रेल 2023 में उच्च प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने बधाई दी। इन विभागों में उच्च प्रदर्शन के 5 विभाग उर्जा, खाद्य, गृह, परिवहन और पंचायत एवं ग्रामीण विकास शामिल रहे। जबकि निम्न प्रदर्शन के विभागों में चिकित्सा शिक्षा, जलसंसाधन , जनजातीय कार्य अनुसूचित जाति और लोक निर्माण विभाग शामिल हैं। इसी प्रकार अच्छा प्रदर्शन करने वाले 5 जिलों में सीहोर, उज्जैन, जबलपुर, इन्दौर और छिन्दवाडा तथा निम्न प्रदर्शन के 5 जिलों में सिंगरौली, टीकमगढ, रीवा, सागर और शिवपुरी शामिल रहे।
सीएम हेल्पलाइन में शत-प्रतिशत संतुष्टिपूर्ण निराकरण के लिए प्रदेश भर में टाप मुरैना के सहायक मैनेजर ई गर्वेन्स वैदैही शरण जादौन, कटनी जिले के कनिष्ट अभियंता सुनील सेन, और खंडवा जिले के कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी प्रदीप कुमार मिश्रा को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अच्छे कार्य के लिए बधाई दी। समाधान आन लाइन के प्रस्तावित जून माह के लिए चयनित विषयों के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर बताया गया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान द्वितीय चरण में शामिल 67 प्रकार की सेवाओं के कुल 2 लाख 77 हजार 411 सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण चिन्हित किए गए थे। जिनमें से 92 हजार 158 प्रकरणों का निराकरण कर लिया गया है। जबकि एक लाख 85 हजार 253 प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज बड़वानी आएंगे, भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को करेंगे संबोधित

 बड़वानी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज मध्यप्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। वे बड़वानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *