Tuesday , April 30 2024
Breaking News

MP: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान द्वितीय चरण की समीक्षा


तना के एक दिनी सीमांकन अभियान को मिली सराहना


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से रूबरू चर्चा कर पूरे प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान द्वितीय चरण प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डा0 परिक्षित झाडे, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर्स और जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर जनसेवा अभियान के दौरान की गई गतिविधियों की जानकारी ली। सतना जिले से सांसद गणेश सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि पूरे प्रदेश में आम जन की भावनाओं के अनुरूप बहुत अच्छा कार्यक्रम शासन, प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। सतना जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान लंबित सीमांकनों के निराकरण के लिए एक दिवसीय अभियान 20 मई को चलाया गया है। जिनमें निर्धारित लक्ष्य 1275 प्रकरणों के विरूद्व 1552 सीमांकन प्रकरणों का निराकरण एक दिन में किया गया है। इस अभियान के दौरान अब तक ग्रामीण क्षेत्र की प्रमुख राजस्व की समस्या लंबित सीमांकन के निराकरण के लिए की गई कार्यवाही में 2 हजार से अधिक मामले निपटाए जा चुके हैं।
सांसद ने कहा कि सतना जिले में कोटवार एवं दाहिया के जाति प्रमाण पत्र जारी करने में कतिपय समस्यायें हैं, जिसे दूर किया जाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी किए कि उनके जिले में जाति प्रमाण पत्र जारी करने में जो भी समस्यायें हो उनकी सूची बनाकर भेजें ताकि उनका सत्यापन और समाधान कर एकरूपता लाई जा सके।

पंचायतों के उपनिर्वाचन की अधिसूचना जारी

म0प्र0 राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों एवं नगरीय निकायों के रिक्त पदो ंके उपनिर्वाचन की जारी घोषणा के अनुसार जिले की ग्राम पंचायतों में 23 पंच पद और 2 सरपंच पद तथा नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 43 में तथा नगर परिषद कोटर के वार्ड क्रमांक 11 में पार्षद पद के रिक्त पदों पर निर्वाचन होगा। अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संबंधित क्षेत्रों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है। इन पदो ंके निर्वाचन के लिए संबंधित रिटर्निंग आफीसर के पास 30 मई तक अवकाश के दिनों को छोडकर नामनिर्देशन पर प्रस्तुत किए जा सकेंगे। संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचरण संिहता प्रभावशील हो गई है।

16 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृत

राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानानुसार अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर द्वारा तहसील अंतर्गत 4 पीडितों को 16 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। जारी आदेशानुसार बदखर निवासी बंदना गर्ग को पुत्र की पानी मेंा डूबने से मृत्यु होने पर, गढिया टोला निवासी अनिल सिंह को पुत्र की पानी में डूबने से मृत्यु होने पर, शारदा नगर निवासी अवध बिहारी डोहर को पुत्र की सर्पदंश से मृत्यु होने पर तथा ग्राम पवईया तहसील कोठी निवासी गीता को पिता की मृत्यु पानी में डूबने से होने पर प्रत्येक को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

संयुक्त कलेक्टर सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त

नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 43 के पार्षद पद के निर्वाचन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा संयुक्त कलेक्टर नीरज खरे को सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त किया गया है। श्री खरे न्यायालय अनुविभागीय दंडाधिकारी रघुराजनगर शहर कक्ष क्रमांक जी-04 में कार्य संपादित करेंगे।

नगर पालिक निगम के वार्ड पार्षद के निर्वाचन हेतु 8 कर्मचारी नियुक्त

नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 43 के पार्षद पद के निर्वाचन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा संयुक्त कलेक्टर नीरज खरे को सहायक रिटर्निंग आफीसर, ऋतुराज रूसिया ट्रेनर, शोभा रैकवार डाटा एन्ट्री आपरेटर को पार्षद पद के नाम निर्देशन की संपूर्ण व्यवस्था हेतु, आर के चतुर्वेदी सहायक ग्रेड-2, अंकुर पांडेय सहायक ग्रेड-2, अजय कुशवाहा भृत्य को नाम निर्देशन प्राप्त करने में सहायक रिटर्निंग आफीसर का सहयोग करने तथा राजीव श्रीवास्तव लेखापाल, रामफल विश्वकर्मा लेखापाल एवं सुरेश वर्मा भृत्य को पार्षद पद हेतु निक्षेप राशि जमा करने एवं अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र उपलब्ध कराने हेतु नियुक्त किया गया है।

नगरीय निकाय एवं पंचायतों के उप निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन 30 मई तक लिए जाएंगे

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य 23 मई को शुरू हो गया है। नाम निर्देशन-पत्र लेने की अंतिम तारीख 30 मई है। नाम निर्देशन पत्रों की जाँच 31 मई को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 2 जून है। इसी दिन निर्वाचन के प्रतीकों का आवंटन होगा। नगरीय निकायों में मतदान 13 जून को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। पंचायतों में सुबह 7 से अपराहृ 3 बजे तक मतदान होगा।
नगरीय निकायों में मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 16 जून को सुबह 9 बजे से होगी। पंच पद के लिये मतगणना मतदान केन्द्र में ही मतदान के तुरंत बाद होगी। सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना 17 जून को सुबह 8 बजे से होगी। पंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 जून को, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जून को और जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 जून को की जायेगी। पंच का निर्वाचन मतपत्र और मतपेटी तथा सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये ईव्हीएम से निर्वाचन होगा।

About rishi pandit

Check Also

‘मैजिक से महिलाओं के खाते में आएगा लाख रूपया ..,’ भिंड में बोले राहुल गांधी

भिंड कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज मध्यप्रदेश के भिंड में हैं। वे यहां एमजेएस मैदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *