Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP Weather Alert: प्रदेश के सबसे गर्म शहर खजुराहो का तापमान 44.5 डिग्री, नौतपा में वर्षा के आसार

Bhopal mp weather temperature of khajuraho hottest city of state is 44 degrees possibility of rain in nautpa: digi desk/BHN/भोपाल/अरब सागर से आ रही नमी से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बादल बने हुए हैं। इसके साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा भी हो रही है। उधर, आंशिक बादल बने रहने के बाद भी भोपाल, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में गर्मी के तेवर तीखे हैं। शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान खजुराहो में दर्ज किया गया। खजुराहो देश के सबसे गर्म शहरों में पांचवें नंबर पर रहा। उधर, सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक उज्जैन में बूंदाबांदी हुई।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी दो दिन तक ऐसी ही प्रचंड गर्मी पड़ेगी। नौतपा पर प्रदेश में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं वर्षा भी हो सकती है। इसके साथ ही इस बार 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा में बारिश के आसार बन रहे हैं। मप्र के जबलपुर और शहडोल संभाग में बूंदाबांदी की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में बिहार से लेकर तेलंगाना तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है, जो छत्तीसगढ़ से गुजर रही है। हवा का रुख पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है।

पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि हवाओं के साथ अरब सागर से नमी मिलने के कारण इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में बादल बने हुए हैं। साथ ही वर्षा होने की भी संभावना बनी हुई है। उधर, द्रोणिका लाइन के असर से छत्तीसगढ़ से लगे पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में हल्की वर्षा की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा भोपाल, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में तापमान लगातार बढ़ रहा है।

शुक्ला के मुताबिक 24 मई को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके प्रभाव से 25 मई से एक बार फिर प्रदेश में रुक-रुककर वर्षा हो सकती है। 25 मई से दो जून तक नौतपा रहता है। इस समयावधि में सूर्य की किरणें पृथ्वी पर लंबवत पड़ती हैं। साथ ही 14 घंटे से अधिक समय तक सूर्य की मौजूदगी रहने से अक्सर गर्मी के तेवर तीखे रहते हैं।

About rishi pandit

Check Also

फिर11 दिनों के लिए बंद होगी शहडोल- रीवा और इतवारी-नागपुर ट्रेन, बसों में बढ़ेगी भीड़

शहडोल छिंदवाड़ा में ट्रेन यात्रियों को एक बार फिर से परेशानी का सामना करना पड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *