Thursday , May 2 2024
Breaking News

Agniveer Exam: अग्निवीर भर्ती परीक्षा में 7160 अभ्यर्थी उत्तीर्ण, मानसून के बाद फिजिकल टेस्ट

Madhya pradesh gwalior agniveer recruitment-exam 7160 candidates passed in agniveer recruitment exam-physical test will be held after monsoon: digi desk/BHN/ग्वालियर/ भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आयोजित की गई लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। प्रदेश के 14 जिलों के 21 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, इसमें से 7160 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। अब इनका फिजिकल टेस्ट मानसून के बाद होगा। अगस्त से सितंबर के बीच में फिजिकल टेस्ट संभावित है, क्योंकि अभी गर्मी अधिक पड़ रही है।

भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। पहली बार नई भर्ती प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा अप्रैल में आयोजित हुई। जिसका परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित हो गया। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी और अग्निवीर क्लर्क के कुल 7160 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इसमें जनरल ड्यूटी के 6084, तकनीकी के 429 और क्लर्क के 647 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि अब फिजिकल टेस्ट के लिए पहले जिला तय किया जाएगा।

ग्वालियर या सागर में फिजिकल टेस्ट को लेकर प्लानिंग कर रहे हैं। नवंबर में चयनित अभ्यर्थी ट्रेनिंग सेंटर के लिए रवाना होंगे, इसके चलते अभी फिजिकल टेस्ट और मेडिकल के लिए काफी समय है। जैसे ही फिजिकल टेस्ट का स्थान तय होगा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नया एडमिट कार्ड जारी होगा।

इसे ई-मेल के जरिये भेजा जाएगा।महिला सेना पुलिस और नर्सिंग असिस्टेंट सहित अन्य पदों के 441 अभ्यर्थी उत्तीर्ण कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि अग्निवीर के लिए परीक्षा देने वाले 7160 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं।

इसके अलावा महिला सेना पुलिस, नर्सिंग असिस्टेंट सहित अन्य पदों के लिए लिखित परीक्षा देने वाले 441 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। यह अग्निवीर के पद नहीं हैं। महिला सेना पुलिस के 140, ट्रेडमैन 10वीं के 124, ट्रेडमैन 8वीं के 121, सिपाही फार्म के 11, नर्सिंग असिस्टेंट के 145 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

About rishi pandit

Check Also

MP: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म कर नदी में डुबाकर हत्या, तीन दिन पहले हुई दोस्ती के बाद मिलने बुलाया था

Madhya pradesh sagar sagar criem teenage girl gang raped and drowned in river and killed: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *