Thursday , May 2 2024
Breaking News

Karnataka: कैबिनेट की पहली बैठक में 5 गारंटी योजनाएं मंजूर, 2 योजनाएं लागू

National karnataka siddaramaiah cabinet approved five guarantee schemes in the first meeting two schemes implemented from saturday: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (CM Siddaramaiah) ने गृहलक्ष्मी योजना को और अन्ना भाग्य योजना को शनिवार से ही लागू करने का आदेश जारी कर दिया। सीएम सिद्धारमैया ने यह फैसला नई सरकार की कैबिनेट की पहली मीटिंग के बाद लिया है। बता दें कि कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने पांच गारंटी योजना की बात कही थी। इन पांच गारंटी योजनाओं (five guarantee schemes) में से पहली दो योजनाएं कर्नाटक सरकार ने शनिवार से ही लागू कर दी। कांग्रेस के सभी प्रमुख नेताओं ने दावा किया था कि सरकार बनने के बाद पहली कैबिनेट बैठक(cabinet decision) के बाद इन योजनाओं को लागू कर दिया जाएगा।

कैबिनेट का फैसला

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने नई सरकार बनने के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग में सभी पांच गारंटी योजनाओं को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी। इससे राज्य सरकार के बजट पर हर साल 50,000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस बारे में ट्वीट किया और लिखा है कि जो हम कहते हैं, उसे पूरा करते हैं। पहला दिन, पहली कैबिनेट मीटिंग, कर्नाटक को दी हुई हमारी 5 गारंटी को मंजूरी मिल चुकी है। वैसे, शपथ ग्रहण के बाद प्रेस से बात करते हुए सीएम सिद्धारमैया ने कहा था कि हफ्ते भर के अंदर कैबिनेट मीटिंग बुलाई जाएगी और तब इन पर फैसला लिया जाएगा।

कांग्रेस की पांच गारंटी योजनाएं

  • गृह लक्ष्मी योजना – हर घर की महिला प्रमुख को 2000 रुपए प्रति माह मिलेंगे।
  • गृह ज्योति योजना – हर बीपीएल परिवार को 200 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी।
  • अन्न भाग्य योजना – सभी बीपीएल परिवार को 10 किलोग्राम चावल मिलेगा।
  • शक्ति योजना – महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • युवा निधि योजना – प्रत्येक बेरोजगार ग्रेजुएट को दो साल तक 3,000 रुपए प्रति महीने और डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति महीने मिलेंगे।

About rishi pandit

Check Also

बिहार के सीवान की जदयू प्रत्याशी को नहीं पता MP का फुल फॉर्म, वायरल वीडियो बना सुर्खियां

सीवान. देश में जनप्रतिनिधियों की शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता के लिए संविधान में संशोधन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *