Wednesday , May 8 2024
Breaking News

MP: आनंद और उत्सव के वातावरण में हो लाड़ली बहना सम्मेलन-मुख्यमंत्री श्री चौहान


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 17 मई से 1 जून तक भोपाल सहित विभिन्न जिलों में होने वाले लाड़ली बहना सम्मेलन और गौरव दिवस की तैयारियों को बेहतर रूप में पूरा किया जाए। कार्यक्रम स्थल पर बहनों और नागरिकों को गर्मी से बचाव के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जायें। लाड़ली बहना सम्मेलनों में आने वाली बहनों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का सोशल मीडिया सहित विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रचार-प्रसार हो। आनंद और उत्साह का वातावरण बने। गीत, संगीत का माहौल बनाया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री निवास कार्यालय समत्व भवन में 17 मई से 1 जून तक विभिन्न जिलों में होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे।
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स से कहा कि जन-प्रतिनिधि, जन अभियान परिषद और अन्य संगठनों से समन्वय कर कार्यक्रम को बेहतर करने का प्रयास किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जून को भोपाल का गौरव दिवस मनाया जायेगा। शहर में लाइटिंग कर उत्सव मनाया जाएगा। एक दिन पहले 31 मई को गौरव दौड़, वाटर स्पोर्टस का शुभारंभ, भोपाल गौरव यात्रा, भोपाल फूड फेस्टिवल मेला और कॉमेडी-शो भी होगा। भोपाल में गौरव दिवस से सफाई अभियान शुरू होगा। भोपाल के लाल परेड़ मैदान में मुख्य कार्यक्रम शाम को होगा। जिसमें भोपाल गौरव सम्मान प्रदान किए जाएंगे। लेजर-शो के द्वारा राजा भोज और रानी कमलापति का इतिहास भी दिखाया जाएगा।
        उन्होंने बताया गया कि 17 मई को पृथ्वीपुर जिला निवाड़ी में महिला सम्मेलन होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान का बहनों द्वारा स्मृति-चिन्ह और पोस्ट कार्ड प्रदान कर धन्यवाद ज्ञापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में 33 हितग्राहियों को ग्राम लड़वारी खास में आवसीय पट्टे वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान बहनों से संवाद भी करेंगे। देवास जिले के सोनकच्छ में 18 मई को लाड़ली बहना सम्मेलन होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान विकास कार्यों का लोकार्पण, भूमि-पूजन और हितलाभ वितरण करेंगे। जिला धार के गंधवानी में 21 मई को होने वाले लाड़ली बहना सम्मेलन में पीएम मित्र पार्क का एमओयू भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान जन सेवा मित्र और पेसा मोबिलाइजर से चर्चा और हितग्राहियों को आवासीय भू-अधिकार पट्टे वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा 126 करोड़ रूपये लागत के 4 सीएम राइज स्कूलों का भूमि-पूजन और बरखेड़ा बांध का लोकार्पण भी किया जायेगा।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ हेतु आवेदन करें

मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगारों को म.प्र. राज्य अनुसूचित जाति एवं वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से डॉ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना संचालित है। योजना के लिए आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष हो, आवेदक द्वारा किसी भी पब्लिक/प्राइवेट सेक्टर, बैंक अथवा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक पात्र होगी। एवं आवेदक वर्तमान में राज्य अथवा केन्द्र सरकार की किसी अन्य स्वरोजगार योजना का हितग्राही न हो। योजनांतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिये आवेदकों द्वारा नवीन सभी प्रकार के स्वरोजगार उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय हेतु 10 हजार से 1 लाख रूपये तक, जिसमें 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान अधिकतम 5 वर्षों तक, नियमित रूप से ऋण भुगतान की शर्त पर देय है। पात्रताधारी इच्छुक आवेदक अपने जाति, निवास प्रमाण पत्र, राशनकार्ड, आधारकार्ड, आय प्रमाण पत्र, पैनकार्ड, के साथsamast.mponline.gov.in  पोर्टल के माध्यम से शीघ्र आवेदन कर कार्यालय में जमा कर सकते हैं। इस संबंध की अधिक जानकारी कार्यालयीन समय पर जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति कार्यालय सतना से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

संत रविदास स्वरोजगार हेतु आवेदन करें

मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगारों को म.प्र. राज्य अनुसूचित जाति एवं वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से संत रविदास स्वरोजगार योजना संचालित है। योजना के लिए आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता आठवीं उत्तीर्ण हो। योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आवेदकों द्वारा उद्योग विनिर्माण इकाई के लिए 1 लाख से 50 लाख तक के उद्योग परियोजनायें जैसे एग्रो प्रोसेसिंग, फूड प्रोसेसिंग, कोल्ड स्टोरेज, मिल्क प्रोसेसिंग एवं खुदरा व्यवसाय के लिए 1 लाख से 25 लाख रूपये तक जैसे ब्यूटी पार्लर, वाहन मरम्मत, फुट वेयर मरम्मत, किराना व्यवसाय, कपड़ा व्यवसाय जिसमें 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान अधिकतम 7 वर्षों तक नियमित रूप से ऋण भुगतान की शर्त पर देय होगा। पात्रता धारी इच्छुक आवेदक अपने जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, अंकसूची, आधारकार्ड, आय प्रमाण पत्र और पैन कार्ड के साथsamast.mponline.gov.in पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध की अधिक जानकारी कार्यालयीन समय पर जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति कार्यालय सतना से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *