Sunday , September 22 2024
Breaking News

Cyclone Mocha: तबाही मचा सकता है चक्रवात मोका, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

National cyclone mocha uptate mocha formed over southeast bay of bengal intensify into serve cyclonic storm by midnight: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ बंगाल की खाड़ी में बन रहा मोका साइक्लोन आज (गुरुवार) गंभीर चक्रवात के रूप में विकसित हो सकता है। जिसका कई प्रदेशों पर असर दिखाई देगा। इससे बंगाल की खाड़ी के नजदीकी तटीय राज्यों में तेज हवाएं और बरसात होगी। वहीं, मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार, डीप डिप्रेशन, चक्रवाती तूफान मोका तेज हो गया। पोर्ट ब्लेयर से करीब 510 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में और बांग्लादेश से 1210 किमी दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है।

13 मई को मोका होगा चरम पर

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात मोका 11 मई की मध्यरात्रि के आसपास एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल सकता है। इसके बाद ये 12 मई की सुबह से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 12 मई की शाम के आसपास बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में और तेज हो सकता है। यह 13 तारीख की शाम के आसपास अपनी चरम तीव्रता पर पहुंच जाएगा।

इन इलाकों में बारिश संभव

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। अंडमान सागर और बंगांल की दक्षिणपूर्व खाड़ी में स्थिति खराब रहेगी। समुद्र लहरों की ऊंचाई बहुत अधिक होगी। 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

कर्नाटक, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। असम, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के एक या दो इलाकों पर हल्की वर्षा हो सकती है। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में तापमान बढ़ेगा।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में अधिकतम तापमान दो से तीन दिनों में 42 डिग्री के निशान को छू सकता है, लेकिन लू चलने की संभावना नहीं है। क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम क्षेत्र को प्रभावित करेगा। 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी हो सकती है। श्रीवास्तव ने कहा, ‘आसमान साफ रहने के बीच अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। अगले 48 घंटे तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।’

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *