Sunday , May 12 2024
Breaking News

MP: समर कैंप की आड़ में मतांतरण, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

Bhilai bajrang dal created ruckus in school to protest against conversion in summer camp and chant hanuman chalisa: digi desk/BHN/भिलाई/ छत्‍तीसगढ़ पद्मनाभपुर दुर्ग के विश्वदीप स्कूल में आयोजित समर कैंप के दौरान कुछ लोग विरोध करने पहुंचे। विरोध करने पहुंचे बजरंग दल और भाजपा नेताओं का आरोप था कि स्कूल में समर कैंप की आड़ में मतांतरण किया जा रहा है। इसकी सूचना पर पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी भी पहुंच गए। जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि वहां पर मतांतरण जैसा कुछ नहीं था। वहीं विरोध करने पहुंचे बजरंग दल और भाजपा नेताओं ने स्‍कूल बाहर हनुमान चालीसा का पाठ किया।

बिना अनुमति कार्यक्रम करने पर स्कूल को नोटिस

वहां पर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों और पास के चर्च में आने वाले परिवार के बच्चों को बुलाया गया था। बच्चों को गुड टच बैड टच और अन्य तरह के नियमों की जानकारी दी जा रही थी। हालांकि स्कूल प्रबंधन ने इस कार्यक्रम के लिए शिक्षा विभाग से किसी प्रकार की अनुमति नहीं ली थी और न ही सूचना दी थी। इसलिए शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया जा रहा है।

कैंप में कथित मतांतरण के विरोध में स्कूल पहुंचे लोग

जानकारी के अनुसार रविवार को कथित मतांतरण की जानकारी लगने पर बजरंग दल के रामलोचन तिवारी, जिला भाजयुमो अध्यक्ष जीत हेमचंद यादव, रितेश कुमार शर्मा, पार्षद शिवेंद्र सिंह परिहार, भाजपा नेता सतीश समर्थ और अजय तिवारी समेत कई लोग विश्वदीप स्कूल पहुंचे। स्कूल में काफी बच्चे एक साथ जमा हुए थे।

बजरंग दल और भाजपा के नेताओं ने स्कूल प्रबंधन पर मतांतरण करवाने का आरोप लगाया। इसकी जानकारी लगते ही दुर्ग सीएसपी वैभव बैंकर पुलिस बल के साथ पहुंचे। वहीं नायब तहसीलदार ढालेंद्र बिसेन, प्रेरणा सिंह और जिला शिक्षा विभाग से बीईओ गोविंद साहू सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए।

समर कैंप में मतांतरण करवाने का आरोप जांच में निकला गलत

पुलिस ने मौके पर ही एक जांच टीम बनाई। जांच टीम ने स्कूल के लैपटाप और उपस्थित बच्चों की जानकारी का मिलान किया तो पता चला कि वहां पहुंचे बच्चे उसी स्कूल में पढ़ने वाले थे। साथ ही पास के चर्च में आने वाले परिवारों के भी कुछ बच्चे थे। सभी बच्चे मसीही समाज के थे। मौके पर मतांतरण जैसी कोई बात नहीं मिली। इस कार्यक्रम के लिए स्कूल प्रबंधन ने किसी प्रकार की अनुमति या सूचना नहीं दी थी। इसलिए शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।

दुर्ग सीएसपी वैभव बैंकर ने कहा, स्कूल में मतांतरण जैसी कोई भी गतिविधि नहीं हो रही थी। वहां पर तीन दिवसीय समर कैंप आयोजित किया गया था। ये समर कैंप हर साल होता है। अनुमति न लेने या सूचना न देने के विषय पर शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।

About rishi pandit

Check Also

स्वामी आत्मानंद स्कूलों के नाम को बदलने का आरोप लगाने वाले भूपेश बघेल को विजय बघेल ने बताया फर्जी

रायपुर दुर्ग सांसद विजय बघेल ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फर्जी आदमी करार देते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *