Monday , May 6 2024
Breaking News

World Laughter Day : हंसना क्रिया ही नहीं, कई रोगों में भी लाभप्रद

World Laughter Day 2023 Laughter not only humor but also beneficial in many diseases: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हंसते-हंसते कट जाए रास्ते, जिंदगी यूं ही चलती रहे, खुशी मिले या गम बदलेंगे ना हम, जिंदगी चाहे बदलती रहे…, खून भरी मांग फिल्‍म का यह गीत दुख की घड़ी में भी खुश रहने का संदेश देता है। यह कहना जितना आसान है करना उतना ही मुश्किल। आपको बता दें कि विश्व हास्य दिवस विश्व भर में मई के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस बार 7 मई को हास्‍य दिवस मनाया जाएगा। लाफ्टर योग आंदोलन के संस्थापक डा. मदन कटारिया ने 10 जनवरी 1998 को मुंबई में मनाकर इसकी शुरुआत की थी।

विश्व में छह हजार से भी अधिक हास्य क्लब

विश्व हास्य दिवस का आरंभ संसार में शांति की स्थापना और मानवमात्र में भाईचारे और सदभाव के उद्देश्य से हुई। विश्व हास्य दिवस की लोकप्रियता हास्य योग आंदोलन के माध्यम से दुनिया में फैल गई। हास्य सकारात्मक और शक्तिशाली भावना है जिसमें व्यक्ति को ऊर्जावान और संसार को शांतिपर्ण बनाने के सभी तत्व उपस्थित रहते हैं। आज पूरे विश्व में छह हजार से भी अधिक हास्य क्लब हैं। इस मौके पर विश्व के बहुत से शहरों में रैलियां, गोष्ठियां एवं सम्मेलन आयोजित किये जाते हैं।

हास्य दिवस का उद्देश्य

हंसी दुनियाभर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकती है। हास्य सकारात्मक और शक्तिशाली भावना है जिसमें व्यक्ति को ऊर्जावान और संसार को शांतिपूर्ण बनाने के सभी तत्व उपस्थित रहते हैं। यह व्यक्ति के विद्युत-चुंबकीय क्षेत्र को प्रभावित करता है और व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। जब व्यक्ति समूह में हंसता है तो यह सकारात्मक ऊर्जा पूरे क्षेत्र में फैलता है।

हंसी विभिन्न समुदायों को जोड़ती है

हंसी विभिन्न समुदायों को जोड़कर नए विश्व का निर्माण कर सकते हैं। हंसी ही दुनिया को एकजुट कर सकती है। मानव शरीर में पेट और छाती के बीच में एक झिल्ली होती है, जो हंसते समय धौंकनी का कार्य करती है। पेट, फेफड़े और यकृत की मालिश हो जाती है। हंसने से प्राणवायु का संचार अधिक होता है व दूषित वायु बाहर निकलती है। नियमित रूप से खुलकर हंसना शरीर के सभी अवयवों को ताकतवर और पुष्ट करता है व शरीर में रक्त संचार की गति बढ़ जाती है तथा पाचन तंत्र अधिक कुशलता से कार्य करता है।

About rishi pandit

Check Also

लश्कर के आतंकी अबु हमजा का पुंछ हमले के पीछे हाथ, 10 लाख का इनाम घोषित

श्रीनगर  भारतीय वायुसेना के दो वाहनों पर आतंकवादी हमले में एक कर्मी की मौत हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *