Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Cyclone Alert: आ रहा साल का पहला साइक्लोन ‘मोका’, राज्यों के लिए IMD का अलर्ट जारी

National cyclone mocha alert the first cyclone of the year mocha imd alert issued for these states: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी बेमौसम बारिश के बीच अब साल 2023 के पहले चक्रवात को लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 6 मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बनने की आशंका है। चक्रवात को मोका नाम दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के कारण कम वायु दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसका सबसे ज्यादा असर ओडिशा में होने की आशंका है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों से किसी भी घटना के लिए तैयार रहने को कहा है। इस चक्रवाती तूफान का असर पूर्वी भारत से लेकर बांग्लादेश और म्यांमार तक रहने के आसार हैं। पूर्वी भारत के राज्यों में भी चेतावनी जारी की गई है।

मई में मानसून जैसी बारिश

इस बीच, मई महीने में जहां भीषण गर्मी से धरती तप रही होती है और लू कहर ढाती है, सोमवार को बरसात जैसा मौसम रहा। राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा व पंजाब समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इस वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में शाम के समय तापमान काफी गिर गया।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहेगी। बेमौसम की बरसात ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। कृषि विज्ञानियों का कहना है कि इसका खेतीबाड़ी पर असर पड़ेगा।स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान व जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि देश के ज्यादातर हिस्सों में हो रही वर्षा के तीन प्रमुख कारण हैं। पहला, पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। दूसरा, हरियाणा के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। तीसरा कारण, एक अक्षीय रेखा का दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश से होते हुए दक्षिण भारत की ओर बढ़ना है। इन तीनों स्थितियों के कारण बरसात का कारण बन गया है।

About rishi pandit

Check Also

अब कटे फटे नोट, बिना झिक-झिक एक्सचेंज करेगा बैंक, जानें प्रोसेस

 नईदिल्ली कई बार ऐसा होता है कि हमारे हाथों में जानें-अनजाने में कटे-फटे नोट आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *