Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Sperm Donation: स्पर्म डोनेशन कर बना 600 बच्चों का पिता,कोर्ट ने लगाई रोक..!

World sperm donation father of 600 children by donating sperm now the court has banned: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आपने स्पर्म डोनेशन के जरिए सैकड़ों बच्चों के पिता बनने वाली फिल्म ‘विक्की डोनर्स’ तो देखी ही होगी। अब एक ऐसा ही मामला नीदरलैंड में भी सामने आया है। यहां एक 41 साल का व्यक्ति मीजेर ने स्पर्म डोनेशन के जरिए अभी तक 550 से 600 बच्चों को जैविक पिता बन चुका है, लेकिन सबसे अहम बात है ये है कि नीदरलैंड की कोर्ट ने अब इस व्यक्ति के स्पर्म डोनेशन पर रोक लगा दी है। स्पर्म डोनेट करने वाले व्यक्ति पर भावी माता-पिता को इस बारे में गुमराह करने का आरोप लगा है। आरोपों में कहा गया है कि उस व्यक्ति ने कितनी संतानों के लिए गर्भधारण करने में मदद की और अभी तक कितने बच्चों को जन्म हो चुका है, इस बारे में गलत सूचना दी है।हेग जिला न्यायालय के एक जज ने व्यक्ति के शुक्राणु की मदद से गर्भधारण करने वाली एक महिला और अन्य माता-पिताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक फाउंडेशन की याचिका पर यह रोक लगाने का आदेश दिया है। याचिकाकर्ता महिला, जिसने अपनी खुद की पहचान ईवा के रूप में उजागर की है, उसने नीदरलैंड कोर्ट के आदेश पर खुशी जताई है। ईवा ने कहा कि ‘‘मुझे उम्मीद है कि इस फैसले से सामूहिक (शुक्राणु) दान पर प्रतिबंध लगेगा। हमें अपने बच्चों के साथ खड़े रहना चाहिए और इस अन्याय के खिलाफ उनकी रक्षा करनी चाहिए।’’

ये है नीदरलैंड का कानून

कोर्ट ने कहा कि नीदरलैंड के कानून के तहत शुक्राणु दाता को 12 महिलाओं को अधिकतम 25 बच्चे पैदा करने के लिए शुक्राणु दान करने की अनुमति है और दाता ने अपने शुक्राणु दान के इतिहास के बारे में भावी माता-पिताओं से झूठ बोला था। द हेग डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के अनुसार स्पर्म डोनेशन करने वाले व्यक्ति ने पहले से ही कितने बच्चों को जन्म दिया है, कितनी बार उसने स्पर्म डोनेट किया है, इसके बारे में सभी झूठी जानकारी दी है।

डच डोनर चाइल्ड फाउंडेशन ने दायर किया था केस

कोर्ट का फैसला डच डोनर चाइल्ड फाउंडेशन द्वारा मुकदमा दायर करने के बाद आया, जो शुक्राणु दाताओं के बच्चों के हितों के लिए काम कर रहा है। कोर्ट के दस्तावेजों के मुताबिक स्पर्म डोनेट करने वाले व्यक्ति मीजेर ने नीदरलैंड में ही कम से कम 11 फर्टिलिटी क्लीनिक में स्पर्म डोनेट किए। नीदरलैंड में नियमों के अनुसार , इनमें से प्रत्येक क्लिनिक अपने शुक्राणु को 25 बच्चे पैदा करने या अधिकतम 12 माताओं को दान करने की अनुमति देता है।

About rishi pandit

Check Also

टेक्सास में महिला और उसके तीन साल के बेटे की मौत की घटना का हुआ खुलासा- पहले बेटे को मारा फिर की आत्महत्या

वाशिंगटन अमेरिका के टेक्सास में महिला और उसके तीन साल के बेटे की मौत की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *