Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Osama Bin Laden: 13 साल की उम्र में मिली अरबों की संपत्ति, जानिए कैसे बिजनेसमैन का बेटा बना आतंकी

World osama bin laden personal life property worth billions know how businessman son became terrorist: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ओसामा बिन लादेन एक बिजनेसमैन परिवार से था, लेकिन अमेरिका में हुए 9/11 हमले के बाद दुनिया का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बन गया। सऊदी अरब के अरबपति कंस्ट्रक्शन व्यापारी के घर जन्मा ओसामा पढ़ाई के दौरान धार्मिक कट्टरपंथियों के संपर्क में आ गया था। यहीं से आतंकवाद की ओर उसका झुकाव हुआ। 1988 में उसने अलकायदा की स्थापना की। 2 मई को 2011 अमेरिका ने खूंखार आतंकी को मार गिराया था। आज के स्पेशल स्टोरी में हम जानेंगे कैसे बिजनेसमैन का बेटा दुनिया का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बना।

कारोबारी के घर हुआ जन्म

10 मार्च 1957 को ओसामा बिन लादेन का जन्म सऊदी अरब के कारोबारी मोहम्मद बिन लादेन के घर हुआ था। मोहम्मद साऊदी के किंग फैजल के करीबी थे। 1968 में पिता की मौत के बाद 13 साल की आयु में लादेन और उनके भाइयों को 19 अरब रुपये की प्रॉपर्टी विरासत में मिली थी।

किसके प्रभाव में आया था लादेन?

शुरुआत पढ़ाई के बाद ओसामा ने जेद्दा के किंग अब्दुल्ल अजीज यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया। लादेन के पूर्व क्लासमेट के मुताबिक वो नाइटक्लब जाता और शराब पीता था। वो पढ़ाई पूरी कर फैमिली बिजनेस संभालने वाला था, लेकिन ज्यादा दिन तक पढ़ाई जारी नहीं रख सका।

ओसामा बिन लादेन धार्मिक राजनीति पढ़ाने वाले मुस्लिम कट्टरपंथी शेख अब्दुल्लाह आजम के संपर्क में आया। उनके विचारों से प्राभवित हुआ। आजम अपनी स्पीच में इस्लामिक राष्ट्रों को विदेशी दखल से मुक्त कराने की आज करता था। अपने छात्रों को धार्मिक कट्टरपंथ को मानने को कहता था। उसका कहना था कि इस्लाम को न मानने वालों के खिलाफ जिहाद छेड़ा जाना चाहिए।

अफगान वॉर का हिस्सा बना ओसामा

1980 में मुजाहिदीन ने सोवियत यूनियन और अफगान सेना के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था। इससे पहले ही लादेन कट्टरपंथी मुस्लिम गुटों के साथ जुड़ चुका था। इस युद्ध में अफगान लड़ाकों के सहायता के लिए लादेन पाकिस्तान के पेशावर पहुंचा और उन्हें आर्थिक मदद दिलवाने लगे। यहां उसने अरब-अफगानियों और उनके परिवार की सहायता के लिए द बेस नाम से एक ग्रुप बनाया। जो बाद में अलकायदा के नाम से जाना गया।

1989 में अफगानिस्तान में सोवियत संघ के हटने के बाद लादेन सऊदी अरब लौट आया। अपने संगठन को ताकतवर करने के लिए फंड जुटाना शुरू किया और अल कायदा इंटरनेशनल ग्रुप बन गया। इसका मुख्यालय अफगानिस्तान में रहा, जबकि सदस्य 40 से 60 देशों में थे। लादेन ग्रुप के वर्कर डेनियल ओमान के मुताबिक ओसामा अपने भाइयों और सऊदी अरब किंगडम की ओर से बहिष्कृत हो चुका था।

मोस्ट वॉन्टेड आतंकी कैसे बन गया?

सूडान में ओसामा बिन लादेन ने अपने संगठन को मजबूत करने के लिए विदेशी फंड लिए और आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप किए। उसका पहला मकसद मुस्लिम देशों से अमेरिका को भगाना था। 1992 में अलकायदा ने पहला हमला यमन के एक होटल में किया था। जिसमें दो ऑस्ट्रेलियन टूरिस्ट की मौत हो गई थी। वहीं केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों पर बम ब्लास्ट करवाया था। इन धमाकों में 200 से अधिक लोगों की मौत हुई थीं।

1996 में यूएस के दबाव के कारण सूडान ने लादेन को देश से निकाल दिया। वो अपने 10 बच्चों और 3 पत्नियों को लेकर अफगानिस्तान पहुंच गया। 1998 में अमेरिका की एक अदालत ने एम्बेसी पर हमले के आरोप में ओसामा को दोषी ठहराया। उसके ऊपर 50 लाख डॉलर का इनाम रखा।

1999 में एफबीआई ने दुनिया के 10 मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों की लिस्ट में लादेन को शामिल किया। 9 सितंबर 2001 को 19 आतंकियों ने अमेरिका में चार पैसेंजर प्लेन्स को हाईजैक कर लिया। दो विमान वर्ल्ड ट्रेड टॉवर्स से टकरा गए। एक पेंटागन की इमारत पर गिरा दिया। वहीं, चौथे प्लेन एक खेत में क्रैश हुआ। इन घटनाओं में 3000 लोगों की मौत हुई। 2 मई 2011 की तड़के सुबह अमेरिका नेवी की सील्स टीम ने पाकिस्तान के ऐब्टाबाद में ऑपरेशन चलाकर लादेन को मार गिराया। वहीं उसकी लाश को समंदर में फेंक दिया, ताकि कोई उसका स्मारक न बना दें। यहां से लादेन का चैप्टर हमेशा के लिए खत्म हो गया।

About rishi pandit

Check Also

यौन शोषण पीड़िता के बयान सुन उत्तेजित हुआ पुलिसकर्मी, कर दी गंदी मांग

कैनबरा ऑस्ट्रेलिया में एक पूर्व पुलिसकर्मी का यौन शोषण पीड़िता के बलात्कार के मामले की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *