Saturday , May 4 2024
Breaking News

100th Mann Ki Baat : PM ने मोदी 100 वीं बार किया ‘मन की बात’ को संबोधित, कही ये बड़ी बातें

National general 100th mann ki baat pm narendra modi monthly radio programme highlights full coverage: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात को संबोधित किया। यह मन की बात का 100वां एपिसोड था। देशभर में इसके प्रसारण की विशेष व्यवस्था की गई। देशभर के 4 लाख केंद्रों पर इसका प्रसारण किया गया। पीएम मोदी ने अब तक के कार्यक्रमों की बड़ी बातों को याद किया और कुछ लोगों से बात भी की।

प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें

  • आज ‘मन की बात’ का 100वां एपिसोड है। मुझे आप सबकी हजारों चिट्ठियां मिली हैं, लाखों सन्देश मिले हैं और मैंने कोशिश की है कि ज्यादा से ज्यादा चिट्ठियों को पढ़ पाऊं, देख पाऊं, संदेशों को जरा समझने की कोशिश करूं।
  • इस साल हम जहां आजादी के अमृतकाल में आगे बढ़ रहे हैं, वहीं G-20 की अध्यक्षता भी कर रहे हैं। यह भी एक वजह है कि Education के साथ-साथ Diverse Global Cultures को समृद्ध करने के लिये हमारा संकल्प और मजबूत हुआ है।
  • बात शिक्षा की हो या संस्कृति की, उसके संरक्षण की बात हो या संवर्धन की, भारत की यह प्राचीन परंपरा रही है। इस दिशा में आज देश जो काम कर रहा है, वो वाकई बहुत सराहनीय है।National Education Policy हो या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई का विकल्प हो, Education Technology Integration हो, आपको ऐसे अनेक प्रयास देखने को मिलेंगे।
  • मैं हमेशा ही कहता हूं कि हमें विदेशों में Tourism पर जाने से पहले हमारे देश के कम से कम 15 Tourist destination पर जरुर जाना चाहिए और यह Destination जिस राज्य में आप रहते हैं, वहां के नहीं होने चाहिए, आपके राज्य से बाहर किसी अन्य राज्य के होने चाहिए।
  • पर्यटन में स्वच्छता के साथ-साथ हमने Incredible India movement की भी कई बार चर्चा की है। इस movement से लोगों को पहली बार ऐसे कितनी ही जगहों के बारे में पता चला, जो उनके आस-पास ही थीं।
  • हम इसमें positivity को celebrate करते हैं। हम इसमें people’s participation को भी celebrate करते हैं। कई बार यकीन नहीं होता कि ‘मन की बात’ को इतने महीने और इतने साल गुजर गए। हर एपिसोड अपने-आप में खास रहा।

 स्पच्छता का संदेश

About rishi pandit

Check Also

बंगाल में तीसरे चरण की वोटिंग से पहले श्मशान से लेकर स्कूल में बम बराम, तलाशी अभियान चलाया गया

कोलकाता तीसरे चरण के चुनाव से दो दिन पहले चुनावी हिंसा के लिए कुख्यात मुर्शिदाबाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *