Saturday , May 4 2024
Breaking News

LPG Rates in May: 1 मई को होगी रसोई गैस कीमतों की समीक्षा, क्या घटेंगे दाम..?

National rules changing from 1st may 2023 these 5 big rules will change from 1st may will lpg cylinder be cheaper: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हर महीने की पहली तारीख को कुछ ऐसे नियमों में बदलाव होता है, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ती है। हर महीने की पहली तारीख को सभी की नजर रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों पर रहती है।

सभी तेल कंपनियों इस दिन कीमतों की समीक्षा करती हैं और रेट अपडेट किए जाते हैं। पिछले महीनों का अनुभव है कि 14 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आमतौर पर यथावत रहे हैं, जबकि 17 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं।

इससे पहले 1 अप्रैल को 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई थी। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि एलपीजी सिलेंडर के दाम फिर से बदल सकते हैं।

CNG के दाम भी बदलेंगे

रसोई गैस की तर्ज पर CNG के दामों की भी समीक्षा होगी और जरूरी बदलाव किया जा सकता है। केंद्र सरकार के एक नीतिगत फैसले के बाद अप्रैल में दिल्ली समेत अन्य स्थानों पर कंपनियों ने सीएनजी के दाम घटाए हैं।

GST नियम में बदलाव

1 मई से सबसे बड़ा बदलाव GST के नियम में होने जा रहा है। नए नियम के तहत अब 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले बिजनेसमैन को अपने ट्रांजेक्शन की रसीद इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर ट्रांजेक्शन के 7 दिनों के भीतर ही अपलोड करनी होगी। इसके बाद रसीद अपलोड नहीं होगी और व्यापारी या कंपनी को जुर्माना देना होगा।

आपके पास भी है ATM, तो पढ़ लें यह खबर

यदि आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है, यह सूचना आपके लिए अहम है। 1 मई से यदि पीएमबी का ऐसा खाताधारक एटीएम से ट्रांजेक्शन करने की कोशिश करता है, जिसके अकाउंट में पर्याप्त धनराशि नहीं हैं तो बैंक कस्टमर पर ATM ट्रांजेक्शन चार्ज लगाएगा। ये चार्ज 10 रुपये+ GST प्राइस होगा।

About rishi pandit

Check Also

Youtuber एल्विस यादव मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसे की बढ़ीं मुश्किलें, ED ने दर्ज किया मुकादमा

नई दिल्ली बिग बॉस फेम एल्विश यादव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *