Saturday , April 27 2024
Breaking News

MP: प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलाएंगे- मुख्यमंत्री

  • प्रदेश भर के ओलावृष्टि और आसामयिक वर्षा से प्रभावित किसानों को 160 करोड रुपये अंतरित
  • सतना जिले के प्रभावित 4740 किसानों को मिला 5 करोड़ 10 लाख रूपये

भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में मार्च और अप्रैल 2023 माह में कुछ जिलों में हुई ओलावृष्टि एवं आसामयिक वर्षा से प्रभावित किसानों को राहत और फसल क्षतिपूर्ति के रूप में 160 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से खातों में अंतरित की। इस राहत राशि में सतना जिले के ओलावृष्टि से प्रभावित 46 गांवों के 4740 किसानों को 5 करोड़ 10 लाख 7 हजार 965 रूपये की क्षतिपूर्ति राशि खातों में जमा की गई। सतना जिले में असामयिक वर्षा और ओला वृष्टि से 2349.80 हेक्टेयर का रकबा प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी किसानों की औपचारिकताएं पूरी करते हुए राष्ट्रीय फसल बीमा योजना में बीमित किसानों को क्लेम भी दिलाने के निर्देश कलेक्टर्स को दिए हैं। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव एवं प्रभावित किसानों की उपस्थिति में मुख्यमंत्री श्री चौहान का संबोधन सुना और देखा गया।
फसल क्षति पूर्ति राहत वितरण के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रभावित किसानों विदिशा के रामबाबू, सागर के प्राण सिंह, शिवपुरी जिले की कविता और मंदसौर जिले के दयाल सिंह से चर्चा कर सर्वे की प्रक्रिया एवं संतुष्टि की जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर किसानों को आश्वस्त किया कि मार्च और अप्रैल में तीन दौर में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में ओलावृष्टि हुई है। संकट के समय में पूरी सरकार किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कलेक्टर्स से कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में फसल कटाई प्रयोग समय पर कराकर सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायें। ताकि किसानों को बीमा का क्लेम दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों की सूची ग्राम पंचायत में चस्पा कर दें। कोई किसान छूटा है तो उसकी भी सर्वे की कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावित किसानों की कर्ज वसूली स्थगित की गई है। ब्याज भरने का काम सरकार करेगी। प्रभावित किसानों के चमकहीन गेहूं को खरीदने का काम भी होगा। किसानों को फसल क्षति पूर्ति के लिए राजस्व पुस्तक परिपत्र में संशोधन कर राहत राशि बढ़ाई गई है। पूरे देश में 50 प्रतिशत फसलों के क्षतिपूर्ति पर 32 हजार रूपये हेक्टेयर की राहत राशि अन्य प्रदेशों से सर्वाधिक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सामूहिक सम्मेलन में विवाह करने पर 49 हजार रूपये की मदद का प्रावधान है। यदि कोई प्रभावित किसान अपनी बेटी की शादी घर से करना चाहता है तो इसमें छूट प्रदान कर बेटी की शादी के लिए 55 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना जिले के प्रभावित किसानों को स्वीकृत सहायता राशि के प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

राहत राशि वितरण कार्यक्रम में वर्चुअल शामिल हुए राज्यमंत्री श्री पटेल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि प्रभावित कृषकों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से 159 करोड़ 52 लाख रुपये राहत राशि का वितरण किया गया। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमंतू एवं अर्धघुमंतू जनजाति कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने अपने प्रवास के दौरान से राहत राशि वितरण कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़कर कार्यक्रम को देखा व सुना।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *