Thursday , May 16 2024
Breaking News

Rewa/Satna: प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को आयेंगे रीवा, करेंगे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह का शुभारंभ

  • रीवा से इतवारी नागपुर ट्रेन को वर्चुअल माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे
  • आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत एकीकृत एकम समावेशी विकास वेबसाइट और मोबाइल एप का शुभारंभ करेंगे
  • एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का शुभारंभ करेंगे
  • 4 लाख 11 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे

रीवा/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार का दिन विन्ध्य के लिए ऐतिहासिक दिवस होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आ रहे हैं। श्री मोदी प्रात 11.30 बजे एसएएफ मैदान में बनाये गये मुख्य समारोह स्थल में पहुंचकर राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस समारोह का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। इस समारोह में श्री मोदी विभिन्न रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे तथा रीवा से इतवारी नागपुर ट्रेन को वर्चुअल माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। श्री मोदी समारोह में 7853 करोड़ की लागत से जल जीवन मिशन की पांच बड़ी समूह नल जल योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। समारोह में श्री मोदी पंचायत स्तर पर सर्वाजनिक खरीफ के लिए बनाये गये एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। श्री मोदी समारोह में समावेशी विकास विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत एकीकृत एकम समावेशी विकास वेबसाइट और मोबाइल एप का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी समारोह में दूर-दूर से आये हजारों आमजनों को संबोधित करेंगे। समारोह में ग्रामीण विकास योजनाओं की उपलब्धियों पर केन्द्रित धरती कहे पुकार के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस समारोह में प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी। समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री इस्पात एवं ग्रामीण विकास फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय राज्य मंत्री उपभोक्ता मामले खाद्य एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय साध्वी निरंजन ज्योति, केन्द्रीय राज्य मंत्री पंचायती राज मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। समारोह में प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, खाद्य एवं नागरिकआपूर्ति मंत्री तथा रीवा जिला के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद खजुराहो विष्णु दत्त शर्मा, सांसद सतना गणेश सिंह, सांसद रीवा जनार्दन मिश्रा तथा सांसद सीधी श्रीमती रीती पाठक की गरिमामय उपस्थिति रहेगी। समारोह में मध्यप्रदेश सरकार के मुख्य सचिव, भारत सरकार के सचिव पंचायती राज मंत्रालय एवं भारत सरकार के रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। समारोह में जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों के हजारों पदाधिकारी एवं आमजन शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री 4 लाख 11 हितग्राहियों के गृह प्रवेश की शुरुआत करेंगे

कार्यक्रम का सभी ग्राम पंचायत, जनपदों में होगा सीधा प्रसारण

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 24 अप्रैल को गृह प्रवेशम कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रीवा जिले से करेंगे। सतना जिले में 11 हजार से अधिक हितग्रहियो का प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत गृह प्रवेश होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी ग्राम पंचायतों, जनपद में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, विधायक, सांसद, और वरिष्ठ जनों को आमंत्रित करने के लिए निर्देशित किया गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि इसके संबंध में सभी जनपद सीईओ, जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी 24 अप्रैल को मध्यप्रदेश के रीवा जिले में पधार रहे हैं और वहां से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गृह प्रवेश का कार्यक्रम आयोजित होगा। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी ग्राम पंचायतों पर किया जाएगा।
जिला पंचायत सीईओ डॉ. परीक्षित झाडे ने बताया की जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 11 हजार से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जायेगा। कार्यक्रम के लिए ग्रामीणों में विशेष उत्साह बना हुआ है ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे और रीवा से प्रधानमंत्री के उदबोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

मोदी रीवा में करेंगे 7573 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

मोदी 7573 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वहीं दूसरी तरफ रेलवे को भी कई सौगात देंगे। तैयारियों के लिए रेलवे स्टेशन का रंग रोगन शुरू हो गया है। साथ ही मुख्य गेट के अलावा दो स्पेशल मार्ग भी बनाए गए हैं। पीएम और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस दौरे को लेकर रेल अफसर अलर्ट हैं। इस दौरे को लेकर पश्चिम मध्य रेलवे के आला अधिकारी एक पखवाड़े से रीवा में डेरा जमाए हुए है। काम युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं। वहीं कार्यक्रम को लेकर नेता व अधिकारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे है। क्योंकि मुख्यमंत्री खुद कार्यक्रम को लीड कर रहे हैं। मुख्य सचिव भी हर दिन रीवा संभागायुक्त व कलेक्टर से अपडेट ले रहे हैं। पीएमओ के सुरक्षा अधिकारी व एसपीजी की टीम भी रीवा पहुंच गई है। दूसरी तरफ शहर प्रवेश के मुख्य मार्ग सील कर दिए गए हैं। खुफियां तंत्र भी सक्रिय है।

रेलवे तिराहा से लेकर स्टेशन का मार्ग चकाचक

प्रधानमंत्री व रेल मंत्री के दौरे को लेकर रेलवे तिराहा ढेकहा से लेकर स्टेनशन का मार्ग चकाचक हो गया है। अतिथियों के इन और आउट के लिए अगल से मार्ग बन रहे है। अधिकारी विश्राम गृह के पहले नया मार्ग बन रहा है। यहीं से स्टेशन के ट्रैक का शुभारंभ होता है। वहीं जीआरपी थाने की छोर पर दूसरा मार्ग बन गया है। दावा है कि यहां से अतिथि ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना होंगे।

मप्र में डीजल इंजन बन जाएगा इतिहास

देश में डीजल इंजन का इतिहास 6 दशक पुराना है। यहां रेल की पटरियों में 1960 से डीजल इंजन उपयोग में लिए जा रहे हैं। स्टीम इंजन डिब्बों को ज्यादा तेजी से नहीं खींच पाता था। इसलिए डीजल इंजन की उपयोगिता बढ़ती गई। इसकी अधिकतम स्पीड 120 किमी प्रति घंटे और इंजन ढाई हजार हार्स पावर का होता है। 120 किमी की रफ्तार से एक दर्जन के आसपास डिब्बों को खींच सकता है। हालांकि स्पीड कम होने पर डिब्बों को खींचने की क्षमता ज्यादा हो जाती है। प्रधानमंत्री रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण भी प्रस्तावित है। अधिकारियों का कहना है कि मध्यप्रदेश भारत का ऐसा राज्य होगा। जहां 100 प्रतिशत रेल नेटवर्क विद्युतीकरण हो गया है।

ये मिलेगी रेलवे को सौगात

  • -प्रधानमंत्री रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण भी प्रस्तावित है। अधिकारियों का कहना है कि मध्यप्रदेश भारत का ऐसा राज्य होगा। जहां 100 प्रतिशत रेल नेटवर्क विद्युतीकरण हो गया है।
  • -इसी तरह बीना-कोटा रेल खण्ड का दोहरीकरण, छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल खण्ड का गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण, बिरला नगर-उदी मोड फोर्ट रेलखण्ड और महोबा- खजुराहो- उदयपुरा रेल खण्ड का विद्युतीकरण शामिल है।
  • -प्रधानमंत्री प्रदेश के दो बड़े रेलवे स्टेशन इंदौर एवं ग्वालियर स्टेशन को बड़ी सौगात दे रहे हैं। इसी दिन मोदी इंदौर एवं ग्वालियर स्टेशन का पुनर्विकास कार्यों का शुभारंभ करेंगे।
  • -रेलवे द्वारा तीन नई ट्रेनों की सौगात दी जा रही है। यहां रीवा-इतवारी वाया छिंदवाड़ा यात्री ट्रेन का तीन की जगह चार फेरा। वहीं छिंदवाड़ा-नैनपुर यात्री ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

ये प्रदर्शनी लगेगी

रीवा में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रदर्शनी लगेगी। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन, आजीविका मिशन, अमृत सरोवर, ग्रामीण पर्यटन के अंतर्गत विकसित होम स्टे, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना, बाणसागर परियोजना, वाइट टाइगर (सफेद बाघ), कृषि संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आयेंगे रीवा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 24 अप्रैल को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आयेंगे। मुख्यमंत्री रीवा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित राष्ट्रीय पंचायतराज सम्मेलन में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रातः 8.45 बजे भोपाल से शासकीय वायुयान से प्रस्थान कर प्रातः 9.20 बजे जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट पहुंचेगे। मुख्यमंत्री डुमना एयरपोर्ट से प्रातः 9.25 बजे हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर प्रातः 10.15 बजे सैनिक स्कूल हेलीपैड रीवा पहुंचेगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रातः 11 बजे पुलिस लाइन में बनाये गये विशेष हेलीपैड में प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। मुख्यमंत्री पंचायतराज राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर 1.15 बजे हेलीपैड में प्रधानमंत्री को विदा करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.30 बजे सैनिक स्कूल हेलीपैड से हेली काप्टर से प्रस्थान कर दोपहर 2.20 बजे डुमना एयरपोर्ट जबलपुर पहुंचेगे। जबलपुर से दोपहर 2.25 बजे शासकीय हवाई जहाज से प्रस्थान कर शाम 5 बजे भोपाल पहुंचेगे।

About rishi pandit

Check Also

आज पंचतत्व में विलीन होंगी माधवी राजे सिंधिया, कुछ देर में ग्वालियर लाई जाएगी पार्थिव देह

 ग्वालियर पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया की पत्नी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *