Saturday , May 18 2024
Breaking News

Garuda Purana: बाथरूम में भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएंगे कंगाल..!

Garuda purana niti do not do this work even by mistake in the bathroom otherwise you will becom poor: digi desk/नई दिल्ली/ हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का बहुत अधिक महत्व है। गरुड़ पुराण 18 महापुराणों में से एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक ग्रंथ है। इसमें जन्म, मृत्यु, पुनर्जन्म, स्वर्ग, नरक और यमलोक आदि के बारे में विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया है। साथ ही बता दें कि भगवान विष्णु द्वारा मनुष्य के जीवन सहित नीति-नियम,ज्ञान, धर्म और मृत्यु से जुड़ी कई बातें हैं। जिनका अनुसरण जरूर करना चाहिए। इससे व्यक्ति सुखद, सरल और सफल जीवन जीता है और मरणोपरांत उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इसी तरह गरुण पुराण में मनुष्यों की आदतें उसके जीवन पर अच्छा या बुरा दोनों असर डालती है और इन बातों का उनपर शुभ व अशुभ प्रभाव देखने को मिलता है। ये प्रभाव ना सिर्फ उस पर बल्कि उसे परिवार पर भी देखने को मिलता है। इन्हीं आदतों में से एक आदत जो अकसर लोग अनदेखा कर देते हैं और वो है बाथरूम से जुड़ी कुछ आदतें, ये आदतें अगर समय रहते नहीं सुधारी गई तो आपके ऊपर कंगाली के बादल छा सकते हैं। इसलिए आइए जानते हैं वह कौन से काम हैं, जिन्हें बाथरूम में भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

1. गरुड़ पुराण के अनुसार, नहाने के बाद बाथरूम को गंदा या गीला नहीं छोड़ना चाहिए। लेकिन ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि गंदा बाथरूम दुर्भाग्य का कारण बनता है और आपके कार्यों में रुकावट पैदा होने लगती है।

2. बाथरूम जल तत्व से संबंधित स्थान होता है और चंद्रमा को जल का कारक माना जाता है। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बाथरूम में कभी अनावश्यक पानी की बर्बादी न करें। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर हो सकती है और चंद्र ग्रह से संबंधित कष्ट भी झेलने पड़ सकते हैं।

3. गरुड़ पुराण के अनुसार, जिन घरों में बाथरूम गंदे रहते हैं वहां नेगेटिविटी का प्रकोप रहता है। क्योंकि ऐसी जगहों पर राहु-केतु का दोष बढ़ने लगता है।

4. मान्यताओं के अनुसार, जिन घरों में गंदा या गीला बाथरूम होने से घर पर नकारात्मक एनर्जी बढ़ती है और फिर उस घर में तरक्की के द्वार बंद होते चले जाते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर दें

About rishi pandit

Check Also

Nautapa: नौतपा के दौरान इन नियमों का जरूर करें पालन, वरना मिलने लगेंगे बुरे परिणाम

Vidhi upaaye nautapa 2024 follow these rules during nautapa nautapa 2024 dos and dont significance: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *