Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: कक्षा 8वी बोर्ड परीक्षा के 1 अप्रैल को संपन्न संस्कृत विषय की परीक्षा निरस्त

गोपनीयता भंग होने की स्थिति में छात्रहित में लिया गया निर्णय, परीक्षा की नवीन तिथि शीघ्र की जाएगी जारी

भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में दिनांक 1 अप्रैल 2023 को संपन्न कक्षा 8वीं की संस्कृत विषय की बोर्ड पैटर्न वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा गोपनीयता भंग होने के कारणों से निरस्त की गई है।
इस संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक श्री धनराजू ने बताया कि सत्र 2022-23 की कक्षा 8वी की संस्कृत विषय की परीक्षा कतिपय कारणों से गोपनीयता भंग होने की स्थिति में प्रभावित हुई है। छात्र हित में इस गंभीर विषय को दृष्टिगत रखते हुए संस्कृत विषय की इस परीक्षा को निरस्त किया गया है। कक्षा 8 में तृतीय भाषा अंतर्गत संस्कृत भाषा का चयन करने वाले परीक्षार्थियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन पुनः किया जाएगा एवं परीक्षा की नवीन तिथि हेतु निर्देश शीघ्र ही जारी किए जाएंगे। वहीं तृतीय भाषा अंतर्गत संस्कृत विषय को छोड़कर किसी अन्य विकल्प यथा सामान्य हिन्दी / उर्दू / मराठी / उड़िया / पंजाबी एवं दिव्यांग (CWSN विशेष आवश्यकता वाले बच्चे) परीक्षार्थियों हेतु चित्रकला का चयन करने वाले परीक्षार्थियों के लिए दिनांक 1 अप्रैल 2023 को संपन्न परीक्षा पूर्ववत मान्य होगी।
[9:54 pm, 02/04/2023] Rajesh Dada Pro: कक्षा 9,11और 12 वी की परिक्षाये पूर्ववत होगी।
सतना।2अप्रैल- जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया है कि सोमवार 3अप्रैल को केवल कक्षा 5और कक्षा 8 की परीक्षा नहीं होगी। लेकिन कक्षा 9,11और कक्षा 12 वी के निर्धारित विषयों की परीक्षा निर्धारित समयानुसार आयोजित होगी।कक्षा 9,11, और 12 वी के 3अप्रैल को होने वाली कोई परीक्षा स्थगित नहीं की गई है।

सोमवार 3अप्रैल को कक्षा 8 वी की परीक्षा नहीं होगी

बोर्ड पैटर्न आधारित कक्षा 8वी की दिनांक 3/4/ 2023 को होने वाली गणित की परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है।
कक्षा 8वी के गणित विषय की परीक्षा की तिथि अलग से निर्धारित की जायेगी। दिव्यांग छात्रों के लिए गणित के स्थान पर संगीत विषय चयन करने का विकल्प है अतः दिव्यांग बच्चों की संगीत की परीक्षा भी दिनांक 3/4 /2023 को स्थगित रहेगी इन दोनों विषय की परीक्षा की आगामी तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में नरवाई जलाने की 33 घटनायें सैटेलाईट मैपिंग में आई सामने

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पर्यावरण सुरक्षा के लिये ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार फसलों (विशेषतः धान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *