Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Weight Loss: नवरात्रि के व्रत में इन चीजों के सेवन से तेजी से कम होगा वजन

Health Tips, consuming these things during fast of chaitra navratri will reduce weight rapidly: digi desk/BHN/इंदौर/ नवरात्र में कुछ लोग नौ दिन तक उपवास करते हैं। कई लोग वजन घटाने के लिए भी व्रत रखते हैं। ऐसे में आहार पोषक तत्वों से युक्त होना बहुत जरूरी है, चाहे व्रत आस्था के लिए किया जा रहा हो या वजन कम करने के लिए।

आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा के अनुसार, इस दौरान आप जो भी खाएं वह पोषक तत्वों से युक्त, कम कैलोरी वाला हो। इससे वजन तेजी से कम होता है। अगर आप वजन घटाने के लिए व्रत रख रहे हैं तो आपको डाइट का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। अक्सर लोग व्रत में कुट्टू की पूरी, पराठे, पकौड़े और फ्राई आलू जैसी चीजें खाते हैं जिससे वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है।

अगर आप वजन कम करने के लिए भी व्रत कर रहे हैं तो ऐसा भोजन खाना चाहिए जिससे पेट भी भर जाए और वजन भी कम होने लगे। अगर व्रत में आपको तेज भूख लगे तो पोषक तत्वों से युक्त कम कैलोरी वाले निम्न चीजें व्रत में खा सकते हैं।

इस दौरान ड्राई फ्रूटस और नट्स का सेवन करें। व्रत में शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में गुड फैट बढ़ता है। आप व्रत में दिनभर में अपनी पसंद के एक मुट्ठी नट्स खा सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और बहुत देर तक भूख नहीं लगेगी। आप भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। व्रत में आप कुट्टू या फिर सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी खा सकते हैं। आप इन रोटियों को कद्दू या फिर लौकी की सब्जी से खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी भरेगा, पोषक तत्व मिलेंगे और फाइबर भी शरीर में जाएगा।

इसके अलावा इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा। आप हरी मिर्च और जीरा में इन सब्जियों में डाले। लौकी खाने से तेजी से वजन कम होता है। व्रत के आहार में दही जरूर शामिल करें। दही पेट के लिए भी अच्छा रहता है और इससे प्रोटीन भी मिलता है। इससे शरीर के विषैले तत्व भी बाहर निकलते हैं। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। जो लोग रोजाना दही खाते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है। व्रत में दही से मीठी लस्सी या सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा पाउडकर छाछ बनाकर पी सकते हैं इससे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलेगी और वजन भी कम होगा।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *