Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: किसान पंजीयन पोर्टल 24 मार्च तक खुला रहेगा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अपर सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय का पंजीयन 5 मार्च 2023 तक किया जाना था। उन्होने बताया कि प्रदेश में माह मार्च 2023 में असामयिक वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए गेहूं उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य योजना का लाभ उपलब्ध कराने हेतु किसान के पंजीयन हेतु 24 मार्च तक पोर्टल खोला गया है। पंजीयन हेतु शेष रहे किसान पंजीयन करा सकते है। गेहूं विक्रय करने के लिए किसान अपना पंजीयन स्वयं के मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर कर सकते है। साथ ही ग्राम पंचायतों के सुविधा केन्द्र, सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, एफपीओ, एफपीसी केन्द्रों पर निःशुल्क पंजीयन कराया जा सकता है। इसके अलावा एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्रों पर निजी व्यक्तियों द्वारा सायबर कैफे पर 50 रूपए शुल्क जमा कराकर पंजीयन करवा सकते है।
समर्थन मूल्य पर गेहूं उर्पाजन के पंजीयन के लिए आधार नम्बर का वेरिफिकेशन लिंक मोबाइल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी से या बायोमैट्रिक डिवाइस से किया जाएगा। किसान के परिवार में जिन सदस्यों के नाम भूमि होगी वे सभी अपना पृथक-पृथक पंजीयन कराएं। किसान भूमि अगर अन्य जिले में है तो उस जिले में पंजीयन कराया जाएगा। जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि किसानों को फसल बेचने के लिए एसएमएस की अनिवार्यताः को समाप्त कर दिया गया है। फसल बेचने के लिए किसान निर्धारित ई-पंजीयन पोर्टल के नजदीक के उपार्जन केन्द्र, तिथि एवं समय के स्लाट का चयन कर गेहूं का विक्रय कर सकेंगे।

ग्रीष्म ऋतु के दृष्टिगत पेयजल व्यवस्था दुरूस्त रखें- राज्य मंत्री

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने जल जीवन मिशन एवं ग्रीष्म ऋतु में सुचारू पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की। राज्यमंत्री श्री यादव ने निर्देश दिये कि हैण्डपंप संधारण का कार्य प्राथमिकता पर करायें। ग्रीष्म ऋतु में सुचारू पेयजल उपलब्धता के लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ समय से पूर्ण करें। यदि आउटसोर्सिंग एजेंसी ठीक से कार्य नहीं कर रही हैं तो उनके विरूद्ध कारवाई करें। जल जीवन मिशन की एकल योजनाओं जिनके कार्य एक वर्ष या अधिक अवधि से प्रगतिरत हैं, उन्हें मई माह के अंत तक प्राथमिकता पर पूर्ण कराये। जो ठेकेदार अपेक्षित गति से कार्य नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *