Wednesday , July 3 2024
Breaking News

अरबपति एलन मस्क को झटका, मंगल ग्रह पर जाने का सपना टूटा, स्टारशिप रॉकेट लांच के दौरान विस्फोट

elon musk spacex: वॉशिंगटन/ अमेरिका के जाने-माने उद्योगपति और स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है क्योंकि मंगल ग्रह पर जाने का उनका सपना टूट गया है। स्पेशएक्श का स्टारशिप रॉकेट (Starship rocket) बुधवार को टेक्सास के तट पर टेस्टिंग लॉन्च के दौरान विस्फोट में तबाह हो गया। हो गया। स्‍पेसएक्‍स कंपनी को आशा थी कि यह शक्तिशाली रॉकेट भविष्य में उसे मंग्रल ग्रह तक पहुंचाएगा। हालांकि स्‍पेसएक्‍स कंपनी विस्फोट के बाद भी अपने प्रयोग को शानदार बता रही है और स्पेसएक्स ने पूरी टीम को बधाई दी है।

गौरतलब है कि टेस्ला कार बनाने वाली कंपनी के मालिक एलन मस्क लंबे समय से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और स्पेसक्राफ्ट की टेस्टिंग उड़ान के चंद मिनट बाद ही ट्वीट करते हुए लिखा था,’मंगल ग्रह हम आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने बाद में कहा कि रॉकेट बहुत तेजी से लैंड कर रहा था, जिसके वजह से इसमें विस्फोट हो गया। एलन मस्क ने रॉकेट के सफल हिस्से को लेकर कहा कि स्टारशिप रॉकेट ने टेकऑफ किया और उड़ान के दौरान अपनी स्थिति को बदला, साथ ही लैंडिंग के लिए यह ठीक-ठीक प्रक्षेपण में आ गया था। एलन मस्क ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि हमने वह सभी आंकडे हासिल कर लिए, जिसकी हमें आवश्कता थी। स्पेसएक्स टीम को बधाई’।

सही समय पर रॉकेट ने भरी उड़ान

गौरतलब है कि बुधवार को रॉकेट ने सही समय पर उड़ान भरी और सीधे ऊपर की ओर गया था। कुछ समय बाद ही रॉकेट का एक और इंजन शुरू हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 4 मिनट और 45 सेकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन भी शुरू गया था और रॉकेट शानदार तरीके से अपनी अपेक्षित स्थिति की और बढ़ा था।

इंजन को लैंडिग से कुछ सेकंड पहले ही फिर से शुरू किया गया था ताकि रॉकेट की गति को धीमा किया जा सके, लेकिन इस दौरान ऐसा ऐसा नहीं हो पाया और रॉकेट आसमान में ही आग के शोलों में तब्दील हो गया। लैंड़िंग के बाद रॉकेट धरती से टकरा गया। गौरतलब है कि एलन मस्‍क प्रकाश की गति से चलने वाला रॉकेट बनाना चाहते है ताकि उसे आसानी से मंग्रल ग्रह तक भेजा जा सके। इस रॉकेट लॉन्च से पहले भी कई बार ऐसे परीक्षणों को टाला जा चुका है।

About rishi pandit

Check Also

भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया हुआ

इस्‍लामाबाद  भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया हुआ है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *