Sunday , May 19 2024
Breaking News

Health Tips: वजन कंट्रोल के अलावा केसर का पानी पीने के ये भी हैं फायदे

Saffron water benefits apart from weight control these are also benefits of drinking saffron water: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केसर का पानी केसर के धागों को पानी में भिगोकर बनाया गया एक पेय पदार्थ है। केसर एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल सदियों से औषधीय गुणों के चलते किया जाता रहा है और यह अपनी विशिष्ट सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। केसर का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं –

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव

केसर के पानी में ऐसे यौगिक होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और गठिया, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

केसर का पानी पेट की सूजन को कम करके और पाचन एंजाइम उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह कब्ज, सूजन और अपच से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य

केसर के पानी में मूड को ठीक करने वाले गुण होते हैं और यह अवसाद और चिंता के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं।

इम्यून सिस्टम में आती है मजबूती

केसर के पानी में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो एक शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करते हैं। यह लिम्फोसाइट के कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

त्वचा में आता है निखार

केसर का पानी सूजन को कम करके रक्त प्रवाह में भी सुधार लाता है। इसके नियमित सेवन से स्किन स्वस्थ, चमकदार होती है। एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होने के कारण त्वचा फ्री रेडिकल्स होती है।

वजन कम करने में सहायक

केसर का पानी भूख कम करके वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो चीनी खाने की लालसा को रोकता है।

आंखों की बढ़ती है रोशनी

केसर के पानी में उच्च स्तर के कैरोटीनॉयड होते हैं, जो दृष्टि में सुधार और उम्र से संबंधित आंखों के दोष को दूर करता है। यह आंखों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, जिससे ग्लूकोमा और आंखों की अन्य बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

दिल के लिए भी फायदेमंद

केसर का पानी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ रक्त प्रवाह में सुधार करके हार्ट अटैक से बचाव करता है। केसर का पानी धमनियों में ब्लॉकेज को बनने से रोकता है। इसके अलावा सांस की तकलीफ जैसे श्वसन संबंधी लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

मासिक धर्म की ऐंठन

केसर का पानी सूजन को कम करके और गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

About rishi pandit

Check Also

पश्चिम बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ता गिरफ्तार, संदेशखाली में नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म का आरोप

कोलकाता/संदेशखाली. पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में एक नाबालिग लड़की के साख दुष्कर्म करने के मामले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *