Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Rewa : मऊगंज बना प्रदेश का 53वां जिला, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने की घोषणा

रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को रीवा के मऊगंज पहुंचे। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, राजेन्‍द्र शुक्‍ला के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का स्थानीय विधायक प्रदीप पटेल ने स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल में मंच पर मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन किया। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने मऊगंज को प्रदेश का 53वां जिला बनाने की घोषणा की। मऊगंज जिलेेे में हनुमाना, नईगढ़ी, मऊगंज व देवतालाब तहसील होंगी। अब सतना जिला रीवा संभाग का सबसे बड़ा जिला हुआ।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि संबल योजना के इस कार्यक्रम से मऊगंज से पूरा प्रदेश जुड़ा हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना गरीब मजदूरों के लिए बनाई गई थी। मंच पर से शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ को लिया आड़े हाथों, उन्होंने कहा कि हमने गरीबों के लिए संबल योजना बनाई और आपने यह योजना क्यों बंद की इसका जवाब आपको देना चाहिए मैं बताना चाहता हूं कि मैंने पुनः संबल योजना चालू की है। उद्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना की ब्रांडिंग करते नजर आए। मुख्यमंत्री यहां आयोजित समारोह में वर्चुअल माध्यम से सिंगल क्लिक से संबल योजना के 27000 हितग्राहियों के बैंक खाते में 605 करोड़ रुपये अनुग्रह सहायता राशि भेेजी।

मुख्यमंत्री अनुग्रह सहायता के रूप में तीन हजार 509 निर्माण श्रमिकों के परिवारों को 75 करोड़ रुपये तथा संबल योजना से 23 हजार 801 प्रकरणों में 530 करोड़ रुपये की राशि का वितरण किया। इसके साथ-साथ विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास भी किया। वहीं मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना एवं मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता योजना के हितग्राहियों को मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान किए गए जाने वाले हितलाभ वितरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मानस भवन प्रेक्षागृह में किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि अगर किसी ने बहन बेटी के साथ दुराचार किया तो मध्यप्रदेश के धरती पर केवल जेल नहीं जाएगा उसे फांसी पर लटका दिया जाएगा। बुलडोजर्स उसका घर जमींदोज कर दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में तकनीकी शिक्षा की मेडिकल वहीं इनकी पढ़ाई अंग्रेजी में होती थी हमारे बेटी बेटा अंग्रेजी कम समझते थे इसलिए हमने तय किया कि अब इंजीनियरिंग व डॉक्टरी की पढ़ाई हिंदी में होगी यह केवल मध्यप्रदेश में संभव हो सका है मैंने यह स्थाई कर दिया अब मध्य प्रदेश में डॉक्टर इंजीनियर हिंदी में पढ़ाई कर सकेंगे। कमलनाथ को फिर लिया आड़े हाथों बोला जनहित की योजनाओं का बंद करने का काम कमलनाथ सरकार ने किया था मैं इस मंच से साफ करता हूं उनके द्वारा बंद की गई समस्त योजनाओं को पुनः चालू करूंगा। चौथी बार मुख्यमंत्री किस लिए बना कि मऊगंज वासियों से किया गया वादा निभाना था। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने मुख्यमंत्री को बताया दानवीर कर्ण। उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री संबोधन के लिए आएंगे वह मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा करेंगे उन्होंने जानकारी दी है कि नए जिले के रूप में जाने जाने वाला मऊगंज के अंतर्गत चार तहसील होगी, जिसमें हनुमाना मऊगंज नईगढ़ी रीवा देवतालाब शामिल होंगी।

आज से ही जिला बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिला बनने के साथ ही विकास तेजी से होगा। हनुमना तहसील में डिग्री कॉलेज खोलने का काम किया जाएगा। यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार है हम जो वचन देते हैं। उसे पूरा करते हैं। कमलनाथ सरकार तो कर्जा माफ का वचन दिया था कर्जा माफ किया नहीं लोगों को गुमराह करने का काम किया है। सरकारी नौकरी पर भर्ती चालू है। प्रतिवर्ष हम एक लाख नौकरी देने का काम कर रहे हैं। मऊगंज जिला बनाने को लेकर जब कार्य योजना शुरू हुई तो त्योंथर से श्याम लाल द्विवेदी ने कहा कि हमें रीवा में रहना है अलग रहना है तो मैंने निश्चय किया 4 तहसीलों का जिला मऊगंज होगा। मैंने यहां के लोगों से कहा था कि 8 सीट हमें दे दो मैं यह कहने आया हूं जिला बनाने आया हूं। आप सभी शपथ लो कि नरेंद्र मोदी शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़े होकर पुनः सरकार बनाने का काम करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *